Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़

Team India New Head Coach: गौतम गंभीर के हेड कोच बनते ही इन खिलाड़ियों की टीम इंडिया से विदाई तय !

As soon as Gautam Gambhir becomes the head coach, these players' departure from Team India is certain!

Team India New Head Coach: वनडे, टेस्ट और टी20 कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) तीनों फॉर्मेट में भारत की अगुआई करेंगे। उनका कार्यकाल जुलाई में टीम के जिम्बाब्वे दौरे से शुरू होगा। गंभीर ने कोच पद तभी स्वीकार किया जब उन्होंने बीसीसीआई के सामने 5 मांगें रखीं।

यह लगभग तय है कि पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम (Indian cricket team) की कमान संभालेंगे। मौजूदा T20 विश्व कप (World Cup) के बाद, कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त हो जाएगा। इन परिस्थितियों को देखते हुए, यह संभावना है कि गंभीर की नियुक्ति की औपचारिक घोषणा जून के अंतिम सप्ताह में बीसीसीआई द्वारा की जाएगी। अगर मीडिया की रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो गौतम गंभीर ने अपने विवेक से मुख्य कोच (head coach ) का पद संभालने के लिए सहमति व्यक्त की है। उन्होंने बीसीसीआई के सामने कुछ खास मांगें रखीं, जिन्हें बोर्ड ने 2007 और 2011 में विश्व कप (world cup) जीतने वाले खिलाड़ी की सहमति के बाद ही स्वीकार किया।

गौतम गंभीर की 5 शर्त

टीम इंडिया (team india ) पर चाहिए पूरा कंट्रोल
सपोर्ट कोचिंग स्टाफ (sports coaching staff) चुनने की आजादी
CT25 सीनियर प्लेयर्स का आखिरी मौका
टेस्ट की टीम इंडिया (team india ) पूरी तरह अलग
2027 वर्ल्ड कप के लिए रोडमैप तैयार

गंभीर की एंट्री से इन 4 खिलाड़ियों की छुट्टी

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders) ने दस साल के सूखे को खत्म किया और 42 वर्षीय गौतम गंभीर के मार्गदर्शन और देखरेख में 2014 के बाद पहली बार और कुल मिलाकर तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी (IPL trophy ) जीती। अब जब गौतम गंभीर भारत की टीम की कमान संभाल रहे हैं, तो निस्संदेह टीम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। दिल्ली के इस आक्रामक पूर्व स्टार के आने के बाद इन चार खिलाड़ियों को निश्चित रूप से बेंच पर बैठना पड़ेगा।

रोहित शर्मा- भारत के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने 2007 में डेब्यू किया था। विराट (Virat) के कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद उन्हें कप्तान बनाया गया। वे अब तीनों फॉर्मेट में भारत की अगुआई कर रहे हैं। वैसे भी, हिटमैन पिछले कई सालों से T20 फॉर्मेट में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में आप देखेंगे कि गंभीर के आने की वजह से रोहित शर्मा इस समय तीनों फॉर्मेट नहीं खेल पाएंगे।

विराट कोहली- भारत के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) हैं, जिन्होंने खेल के तीनों संस्करणों में बड़े रन बनाए हैं। 2008 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना शुरू करने के बाद से विराट ने भारत को कई मैच जिताए हैं। गौतम गंभीर के अनुसार, विराट को अब अपना ध्यान टेस्ट और वनडे प्रारूप तक ही सीमित रखना चाहिए। T20 में नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाना चाहिए।

रविंद्र जडेजा- रविंद्र जडेजा को कई सालों से भारतीय टीम में सफ़ेद गेंद के प्रारूप में चुना जाता रहा है, जबकि उन्होंने कभी कोई मैच नहीं खेला है। मौजूदा T20 विश्व कप, 2023 वनडे विश्व कप और 2022 T20 विश्व कप सहित हर महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में जड्डू ने निराश किया है। बाएं हाथ के स्पिन वाले इस ऑलराउंडर को केवल टेस्ट मैचों में खेलने की अनुमति है, और वह भी केवल घरेलू धरती पर। ऐसी परिस्थितियों में गौतम गंभीर के नेतृत्व में लड़खड़ाता रहा जडेजा का करियर खत्म हो सकता है।

मोहम्मद शमी- अमरोहा एक्सप्रेस मोहम्मद शमी आखिरी नाम है। गौतम गंभीर की भारतीय तेज गेंदबाज के लिए रणनीति अच्छी तरह से परिभाषित है। टेस्ट में गंभीर हमेशा शमी को खिलाना चाहते हैं। इसके अलावा, उनके दिमाग में 2027 का वनडे विश्व कप (oneday World Cup) भी है। क्योंकि इस मामले में कार्यभार प्रबंधन के लिए, मोहम्मद शमी अब T20 टीम में नहीं हो सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button