ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

इस बसंत पंचमी विवाह करने वालो के लिए आएगी अच्छी खबर, प्यार का इजहार करना भी बेहद शुभ, बन रहा यें खास संयोग

Basant Panchami 2024 Vivah Muhurat: Basant Panchami को अबूझ साया माना जाता है और इसलिए इस दिन हजारों की संख्या में विवाह किए जाते है। दरअसल इस दिन उन लोगों के विवाह किए जाते हैं, जिनके लिए विवाह का मुहूर्त ना निकल रहा हो। Basant Panchami के दिन दोषरहित श्रेष्ठ योग बनते हैं, जिसकी वजह से किसी भी शुभ व मांगलिक कार्य के लिए पंचांग दिखाने की आश्यकता नहीं होती है।
इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी, यानी वेलेंटाइन डे के दिन है। इसलिए इस बार वेलेंटाइन डे पर शादियों को लेकर क्रेज दिख रहा है। बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती के साथ कामदेव की भी पूजा अर्चना की जाती है। यह दिन शुभ कार्यों के लिए उत्तम माना जाता है, इस दिन आप बिना पंचांग देखे शादी विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन, नामकरण कर सकते हैं। बसंत पंचमी के दिन जिन लोगों का विवाह मुहूर्त नहीं निकल पाता है, वे लोग इस दिन विवाह के बंधन में बंध सकते हैं।

बसंत पचंमी है अबूझ मुहूर्त

हिंदू मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी अबूझ साया है। शास्त्रों के अनुसार, जिस तिथि को अबूझ मुहूर्त बनता है, उस तिथि में शुभ कार्यों के मुहूर्त के लिए पंचांग देखने को जरूरत नहीं होती है। इस दिन बिना मुहूर्त देखे शादी विवाह व शुभ कार्य किए जा सकते हैं। साथ ही इस दिन मुहुर्त न मिलने की वजह से जहां शादियां नहीं होतीं वह भी शादियां करवा सकते हैं। यही वजह है कि बसंत पंचमी पर हर साल बड़ी संख्या में शादियां होती हैं। इस बार बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे का संयोग बन रहा है। मिली जानकारी के अनुसार 13 और 14 फरवरी को 25 से 30 हजार शादियां हो सकती हैं।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन दोषरहित श्रेष्ठ योग बनते हैं। इस वजह से शादी विवाह व शुभ कार्यों के लिए बसंत पंचमी का दिन शुभ माना जाता है। कहते हैं इस दिन विवाह करने वाले जोड़ों को सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सात जन्म तक साथ रहते हैं।

13 और 14 फरवरी शुभ

ज्योतिषाचार्य पंकज शास्त्री के मुताबिक माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 13 फरवरी की दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से हो रही है। बसंत पंचती 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट तक रहेगी। बसंत पंचमी की पूजा इसी वजह से 14 फरवरी को होगी। लेकिन जो लोग 13 तारीख की रात में शादी करेंगे, वह शादी भी बसंत पंचमी में ही माना जाएगा। बैंक्वेट हॉल संचालक ने बताया कि इस बार 13 और 14 दोनों दिन लगभग एक जैसी बुकिंग है। यूं भी अब शादियों के मुहुर्त 5 मार्च तक ही बचे हैं। हर दिन की काफी अच्छी बुकिंग है।

29 फरवरी की भी है जबर्दस्त डिमांड

बैंक्वेट हॉल संचालकों के मुताबिक 14 फरवरी की ही नहीं बल्कि 29 फरवरी की भी जबर्दस्त बुकिंग है। यह खास तिथि चार सालों बाद आती है। चार सालों में आने वाली इस तिथि पर शादी का शुभ मुहुर्त हो यह भी जरूरी नहीं होता। लेकिन इस बार 29 फरवरी को मुहुर्त है। इसलिए इस दिन भी काफी अच्छी संख्या में शादियां होंगी। बसंत पंचमी के साथ अख तीज, देवउठनी एकादशी नवरात्रि, दिवाली, भडमी नवमी आदि शामिल हैं, इन तिथियों को अबूझ मुहूर्त कहा जाता है।

विवाह के शुभ मुहूर्त

फरवरी 2024 में शादी मुहूर्त :- 1 , 3 , 4 , 5 , 6 , 7 , 8 , 12 , 13 ,18 , 19 , 24 , 25 , 26 , 27
मार्च 2024 में शादी मुहूर्त :- 2 , 4 ,6 , 7 , 11
अप्रैल 2024 में शादी मुहूर्त :-18 , 19 , 20 , 21 , 22 , 23 , 24 , 25 , 26

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button