ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

अयोध्या राम मंदिर से जुड़े यें शेयर बन रहे रॉकेट, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Shares related to Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में आज प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हो रहा है। इस बीच राम मंदिर से जुड़े कई शेयरों में पिछले कई महीनों से तेजी देखी जा रही है। इन शेयरों में रिटेल इन्वेस्टर्स ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। जानिए कौन-कौन शेयर शामिल हैं इस लिस्ट में…


अयोध्या के राम मंदिर में आज प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। लेकिन इससे जुड़े कुछ शेयरों में तीन महीने पहले से ही खरीदारी शुरू हो चुकी थी। कंपोसेटेबल प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी पक्का लिमिटेड से लेकर एयरलाइन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के शेयरों में रिटेल इन्वेस्टर्स कई महीनों से अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में लगे हैं। आइए देखते हैं कि इन कंपनियों में रिटेल इन्वेस्टर्स की होल्डिंग कितनी है और सितंबर से दिसंबर तिमाही में इसमें क्या बदलाव आया है। साथ ही इन शेयरों ने हाल में कैसा प्रदर्शन किया है।

अलाइड डिजिटल सर्विसेज

Ace Equity के मुताबिक अलाइड डिजिटल सर्विसेज में रिटेल होल्डिंग दिसंबर तिमाही में 133 बेसिस पॉइंट बढ़ गई है। सितंबर तिमाही में कंपनी में रिटेल इन्वेस्टर्स की हिस्सेदारी 29.89 फीसदी थी जो दिसंबर तिमाही में 31.22 फीसदी पहुंच गई। दिलचस्प बात है कि सितंबर तिमाही में इस कंपनी में विदेशी संस्थागत निवेशकों की कोई हिस्सेदारी नहीं थी जो दिसंबर तिमाही में एक फीसदी हो गई। अक्टूबर से इस कंपनी के शेयरों में 41 फीसदी से अधिक तेजी आई ह। कंपनी ने घोषणा की थी कि उसे अयोध्या स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में एक कॉन्ट्रैक्ट मिला है।

ईजी ट्रिप प्लानर्स

ट्रैवल सर्विसेज देने वाली इस कंपनी में रिटेल होल्डिंग में काफी तेजी आई है। सितंबर तिमाही में यह 16.84 परसेंट थी जो दिसंबर तिमाही में बढ़कर 21.98 परसेंट पहुंच गई। अक्टूबर से यह स्टॉक 14 परसेंट चढ़ चुका है लेकिन पिछले एक महीने में ही इसमें 20 फीसदी तेजी आई है।

थॉमस कुक इंडिया

ट्रैवल सर्विसेज देने वाली कंपनी थॉमस कुक में भी रिटेल निवेशकों ने बड़ा दांव खेला है। सितंबर तिमाही में यह 10.53 परसेंट थी जो दिसंबर तिमाही में बढ़कर 14.05 परसेंट पहुंच गई। अक्टूबर से कंपनी के शेयरों में 35 परसेंट तेजी आई है। इस महीने की शुरुआत में यह शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था।

इंटरग्लोब एविएशन

देश की सबसे बड़ी Airlines company indigo को ऑपरेट करने वाली कंपनी INDIGO की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन में रिटेल होल्डिंग सितंबर तिमाही में 1.76 परसेंट थी जो दिसंबर तिमाही में बढ़कर 1.90 परसेंट पहुंच गई। कंपनी ने हाल में दिल्ली-अयोध्या और अहमदाबाद-अयोध्या रूट्स पर सेवाएं शुरू की है। कंपनी के शेयरों में अक्टूबर से 27 फीसदी तेजी आई है। हाल में यह All- times हाई पर पहुंच गया था।

आगे क्या रहेगा हाल

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि देश में आध्यात्मिक पर्यटन में तेजी आ रही है और आगे भी यह ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है। सरकार देश में पर्यटन को बढ़ावा दे रही है और आने वाले दिनों में GDP में टूरिज्म की हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है। जानकारों का कहना है कि IRCTC, इंडियन होटल्स, थॉमस कुक, प्रावेग और इंटरग्लोब एविएशन जैसे शेयरों पर बड़ा दांव खेला जा सकता है। राम मंदिर से जुड़े शेयरों ने हाल में शेयर बाजार में जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button