BlogLive UpdateSliderTo The Pointचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Delhi CM Oath Ceremony: दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनीं आतिशी, LG ने पांच मंत्रियों को दिलाई शपथ

Atishi becomes the new Chief Minister of Delhi, LG administers oath to five ministers

दिल्ली में एक नए राजनीतिक अध्याय की शुरुआत हुई है, जब आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने दिल्ली की 8वीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। यह शपथ समारोह राजनिवास में आयोजित किया गया, जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल विजय कुमार सक्सेना ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। आतिशी के साथ-साथ पांच अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली, जिसमें गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत शामिल हैं।

शपथ ग्रहण से पहले की गतिविधियाँ


शपथ ग्रहण समारोह से पहले, आतिशी ने प्रस्तावित मंत्रियों के साथ अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। यह बैठक मुख्यमंत्री आवास पर हुई, जहां उन्होंने केजरीवाल से मार्गदर्शन लिया। इसके बाद सभी मंत्री राजनिवास पहुंचे, जहां उन्होंने शपथ ली।

आतिशी का राजनीतिक सफर

आतिशी, जो 43 वर्ष की हैं, दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री बनीं हैं। वह सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं। आतिशी ने 2013 में आम आदमी पार्टी की सदस्यता ली और पार्टी की नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 2015 में मध्य प्रदेश में जल सत्याग्रह में भाग लिया और 2020 के विधानसभा चुनाव में कालकाजी से भाजपा की उम्मीदवार को हराया।

मंत्रियों की शपथ

शपथ लेने वाले नए मंत्रियों में से, मुकेश अहलावत सुल्तानपुर माजरा के विधायक हैं और अनुसूचित जाति से आते हैं। वह राजकुमार आनंद की जगह लेंगे। दिल्ली सरकार में कुल छह मंत्री होते हैं, और अभी मुख्यमंत्री के साथ पांच मंत्री शपथ ले चुके हैं।

जनता की सेवा को प्राथमिकता


शपथ ग्रहण के मौके पर गोपाल राय ने अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा, “हमारी प्राथमिकता दिल्ली की जनता की सेवा है, और यही हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य रहेगा। इस बदलाव के पीछे जो भी परिस्थितियाँ रहीं हों, हम उस भरोसे को टूटने नहीं देंगे, जिसे जनता ने हम पर जताया है। आने वाले बचे हुए महीनों में हम अधूरे पड़े विकास कार्यों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

भाजपा पर निशाना

आप नेता दिलीप पांडे ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि दिल्ली और देश ने देखा कि कैसे भाजपा ने आम आदमी पार्टी को तोड़ने के लिए ईडी और सीबीआई जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग किया। उन्होंने कहा, “भाजपा ने दिल्ली की जनता से बदला लेने का फैसला किया था, क्योंकि उन्होंने तीन बार उन्हें नकार दिया था। अदालतों और संविधान का शुक्रिया कि हमें राहत मिली और भाजपा को करारा तमाचा मिला।”

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button