दिल्लीराजनीति

Independence Day 2024:आतिशी ने किया CM केजरीवाल का प्रस्ताव खारिज,जाने क्या है पूरा मामला

Atishi rejected CM Kejriwal's proposal, know the whole matter

Independence Day 2024: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आबकारी नीति मामले में धोखाधड़ी के आरोपों के चलते हिरासत में हैं। उन्होंने 15 अगस्त को हिरासत में रहते हुए झंडा फहराने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल बीके सक्सेना को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि दिल्ली में कैबिनेट मंत्री आतिशी सिंह उनकी जगह स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराएं। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस प्रस्ताव को दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार को खारिज कर दिया था।

आपको बता दें दिल्ली में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में आतिशी झंडा नहीं फहरा पाएंगी। दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने को लेकर विवाद कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है. बता दें  सीएम केजरीवाल ने जेल से दिल्ली के उपराज्यपाल बीके सक्सेना को पत्र लिखा था जिसमें छत्रसाल में झंडा फहराने के लिए आप मंत्री आतिशी के नाम का समर्थन किया था, जिसे आज खारिज कर दिया गया।

इस पूरे कार्यक्रम की तैयारी का जिम्मा सामान्य प्रशासन विभाग को सौंपा गया था। उसी की तरफ से सीएम केजरीवाल  के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हर साल 15 अगस्त को छत्रसाल स्टेडियम में झंडा फहराते थे। चूंकि वे फिलहाल हिरासत में हैं, इसलिए उन्होंने आप मंत्री आतिशी को यह जिम्मेदारी सौंपी, लेकिन उनके सुझाव को भी खारिज कर दिया गया।

किसने लगाई है रोक?

दरअसल, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को 7 अगस्त को तिहाड़ जेल से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का पत्र मिला था। तिहाड़ जेल से मिले पत्र में केजरीवाल ने कहा था कि स्वतंत्रता दिवस पर केजरीवाल की जगह कैबिनेट मंत्री आतिशी झंडा फहराएंगी। हालांकि, सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) ने नियामक अनुपालन के कारण इस योजना को रोक दिया है।

क्यों किया केजरीवाल को गिरफ्तार?

केजरीवाल फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन पर दिल्ली आबकारी नीति में कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के आरोप हैं। दिल्ली  हाई कोर्ट ने 5 अगस्त को केजरीवाल को झटका दिया था। उनकी हिरासत को चुनौती देने वाली उनकी अपील को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button