Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशधर्म-कर्मराज्य-शहर

Ayodhya Darshan: अयोध्‍या जाने की है तौयारी तो यहाँ जाने पूरी जानकारी, कैसे होगें रामलला के दर्शन?

Where will we get Prasad, what are the arrangements for staying in Ayodhya?

Ayodhya Darshan: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही सब लोगों के मन में तीव्र उत्कंठा है कि हम भी रामलला के दर्शनों हेतु जल्दी से जल्दी जाएं, लेकिन ज्यादा भीड़ की चिंता के चलते जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, तो आप जान लीजिए कि निश्चिन्त होकर जाइये, भीड़ तो अयोध्या नगरी में अब आने वाले लंबे समय तक रहेगी लेकिन भीड़ के चलते वहां आपको रामजी के दर्शनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी ।

अयोध्या जी मे प्रतिदिन करीब 3 से 4 लाख लोग रामलला के दर्शन कर रहे हैं, प्रशासन की व्यवस्थायें इतनी बेहतरीन और सुव्यवस्तिथ हैं कि आपको दर्शनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी । बस आपको कुछ इन बातों का ध्यान रखना है :-

आपको बता दें अयोध्या मे बाहरी वाहनों का प्रवेश वर्जित है, यदि आप अपने वाहन से अयोध्या जा रहे हैं तो आपको अपना वाहन गाड़ी के बाहर ही मैन हाईवे से उतरते ही बनी पार्किंग में खड़ी करना पडेगा वहां से मंदिर लगभग 3 km दूर है।

पार्किंग के बाहर ई रिक्शा की सुविधा उपलब्ध हैं जो आपको मन्दिर से लगभग 500 मीटर पहले उतार देगी, सुरक्षा के चलते रास्तों पर आवाजाही बदलती रहती है तो हो सकता है कि आपको थोड़ा पैदल चलना पड़े, इसलिए कम से कम 2 से 3 km पैदल चलने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहें ।

अयोध्या मे बड़ी संख्या में बजट होटल व धर्मशालाएं हैं इसलिए सामान्य व्यवस्था में रुकने में कोई दिक्कत नहीं है।

रामलला के दर्शन के लिए जाएं तो प्रयास करे कि जेब मैं केवल पैसे रखकर ले जायें । क्योकि मन्दिर में मोबाइल, घड़ी, पेन, गुटका, बीड़ी, सिगरेट, चाभी, माचिस, सिक्के, लोहे पीतल के बक्कल वाली बेल्ट, आदि ले जाना मना है। मन्दिर में सुरक्षा जांच से पूर्व locker room बने है जहां आप अपना सामान जमा करा के आगे जाते हैं।

यदि आप locker room में सामान रखते हैं तो वहां भीड़ के चलते आपको लगभग 1 से डेढ़ घण्टे का वक्त लग सकता है वरना आप मात्र 20 से 30 मिनेट में दर्शन करके बाहर आ सकते हैं।

सुरक्षा जांच के बाद जब आप ayodhya ram mandir में प्रवेश करते हैं तो मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते ही आपको रामलला दूर से ही दिखाई पड़ने लगते हैं, आप पहले हॉल से चलकर जाते हुए 5वे हाल में रामलला के दर्शन करते हैं । भीड़ के चलते आपको वहां खड़े नहीं होने दिया जाएगा, लाइन चलती रहेगी और आप दर्शन करते रहेंगे इसलिये पहले हॉल से ही अपने ध्यान को रामलला पर केंद्रित कर लीजिए ताकि आपको बाद में ये मलाल न हो दर्शन ठीक से नहीं हुए।

मंदिर परिसर से बाहर आते समय आपको मंदिर प्रशासन की तरफ से निशुल्क प्रसाद दिया जाता है, निकास द्वार से बाहर आते समय इस बात का ध्यान रखें और अपना प्रसाद जरूर ले लें।

अयोध्या जी मे ध्यान रखें कि मंदिर प्रशासन और पुलिस का व्यवहार व व्यवस्था बहुत ही शानदार है तो उसके जवाब में हमारा आचरण भी सौम्य और सहयोगपूर्ण हो, अयोध्या इस समय उत्सव नगरी बनी हुई है, उसी माहौल में उसी भाव के साथ रहें और बनाई गई व्यवस्थाओं के हिसाब से ही आचरण करें ।


बना लीजिए प्रोग्राम रामलला के दर्शनों का ।

मन्दिर के पास में ही हनुमान गढ़ी का मंदिर है । कनक महल, दशरथ महल भी लगभग एक किलोमीटर के दायरे में हैं । सरयू का नया घाट लगभग दो ढाई किलोमीटर है ।

देश भर की बहुत सी धार्मिक संस्थाओं ने सुबह से रात के निःशुल्क लंगर चला रखे हैं । आप वहाँ खा भी सकते हैं और लंगर के लिए स्वेच्छा से आर्थिक योगदान भी दे सकते हैं ।

अयोध्या के कुछ महत्वपूर्ण ठहरने के स्थान

राही टूरिस्ट बंगला
(उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम)
निकट रेलवे स्टेशन, अयोध्या
(+91-5278-232435),
ई-मेल:[email protected]

राही यात्री निवास (uttar pradesh राज्य पर्यटन विकास निगम)
सरयू तट, निकट रामकथा पार्क, जनपद अयोध्या,
ई-मेल: [email protected]

होटल रामप्रस्थ

निकट रामकथा संग्रहालय, अयोध्या
(+91 5278-232110, 9721691096″)

श्रीराम होटल
निकट दंत धवन कुंड, अयोध्या
(+91 5278-232512)”

राम धाम गेस्ट हाउस

रेलवे स्टेशन रोड, अयोध्या”

राम अनुग्रह विश्राम सदन

छोटी छावनी मार्ग, अयोध्या
कनक भवन धर्मशाला
अयोध्या
(91-5278-232024, 232901)”

बिड़ला धर्मशाला

निकट पुराना बस स्टेशन, अयोध्या
(+91-5278-232252)

गुजरात भवन धर्मशाला

निकट दंत धवन कुंड , अयोध्या
(+91-5278-232075)”

जैन धर्मशाला

राय गंज, अयोध्या
(+91-5278-232308)”

जानकी महल ट्रस्ट धर्मशाला

नया घाट, अयोध्या
(+91-5278-232032)

पंडित बंशीधर धर्मशाला

नया घाट, अयोध्या”

रामचरितमानस ट्रस्ट धर्मशाला

अयोध्या
(+91-5278-233040)”

दामोदर धर्मशाला

सुभाष नगर, फैज़ाबाद
(+91-5278-223561)

श्याम सुंदर धर्मशाला

रीड गंज, फैज़ाबाद
(+91-5278-240704)”

उपरोक्त में से दो की जानकारी इस प्रकार है

अयोध्या रेलवे स्टेशन के पास गुजराती धर्मशाला में आप 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की कीमत के साथ रूम ले सकते हैं । साथ में खाना भी यहां मुफ्त में मिलता है । कम बजट के लोगों के लिए यहां एक बड़ा हॉल भी है, जिसमें कई single bed के साथ पंखे भी लगे हुए हैं, जिनकी कीमत 100 रुपए प्रति व्यक्ति है ।

साथ में आप लोगों को unlimited खाना भी दिया जाएगा, वो भी मुफ्त । वहीं यदि आप प्राइवेट रूम लेकर रहना चाहते हैं, 2, 3 और 5 बैडरूम के रूम भी यहां मिल जाएंगे ।
यह रेलवे स्टेशन से दो मिनट पैदल की दूरी पर है ।

अयोध्या में सबसे सस्ती और अच्छी जगह बिरला धर्मशाला भी है, जहां आपको 200 से 500 रुपए में थ्री स्टार जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी। खास बात ये है यहां खाना मुफ्त में मिलता है, जिसका अलग से कोई भी पैसा नही देना होगा। आप अपने कितने भी बड़े ग्रुप के साथ आएं यहां आपको कमरा आसानी से मिल सकते हैं।
पता new colony पुराना बस स्टैंड के पास।

इस बात का ध्यान रखे यदि आप कोई भी होटल या धर्मशाला बुक करें एक बार वहां की सुविधाओं से लेकर कीमत तक की सारी जानकारी जरूर हासिल कर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button