उत्तर प्रदेशक्राइमराज्य-शहर

UP Lucknow News: IFS और पति के खिलाफ करोंडो की ठगी में बड़ा एक्शन

Big action against IFS and husband in crores of rupees fraud

UP Lucknow News: लखनऊ में महिला डॉक्टर और उनके पति ने आईएफएस अधिकारी निहारिका सिंह पर निवेश के नाम पर लाखों रुपये फ्रॉड करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर निहारिका सिंह और उनके पति अजीत गुप्ता के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की है। ईडी ने भी इस मामले में जांच शुरू की है।

लखनऊ की एक डॉक्टर और उनके पति ने आईएफएस अधिकारी निहारिका सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उनका आरोप है कि निहारिका ने निवेश के नाम पर उनसे हजारों रुपए ठग लिए। आईएफएस के पति अजीत गुप्ता को भी आरोपी बनाया गया है। पीड़ितों के मुताबिक आई विजन इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड में आईएफएस निदेशक के पद पर थी। उनके पति अनी बुलियन ट्रेडर्स के निदेशक हैं। आरोपियों ने इन दो कंपनियों व कुछ अन्य कंपनियां बनाकर निवेश के नाम पर पूरे प्रदेश में कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है।

गोमती नगर के विशालखंड-2 में रहने वाली डॉ. मृदुला अग्रवाल पास में ही क्लीनिक चलाती हैं। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि आईएफएस निहारिका सिंह और उनके पति अजीत गुप्ता अक्सर इलाज के लिए उनके क्लीनिक आते थे। दोनों से काफी पुराना परिचय था।

अच्‍छे मुनाफे का झांसा

पीड़िता ने बताया कि आईएफएस और उनके पति ने आई विजन इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड और अनी बुलियन ट्रेडर्स के बारे में बताया। झांसा दिया कि इन दोनों कंपनियों में निवेश करने पर काफी अच्छा मुनाफा मिलेगा।

पीड़िता ने आरोपी के बहकावे में आकर 2016 में कई किस्तों में 51 लाख रुपए निवेश किए। पीड़िता के मुताबिक, उसे 2020 तक लगातार मुनाफा मिलता रहा। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि आरोपी पर अभी भी 64,63,250 रुपए बकाया हैं।

पति ने भी किया न‍िवेश

डॉ.मृदुला अग्रवाल के पति शैलेश अग्रवाल ने भी 2016 से लेकर 2017 तक आरोपितों की कंपनी में 90 लाख रुपये निवेश किए थे। उन्होंने बताया कि 2018 तक मुनाफा मिलता रहा। बाद में आरोपितों ने मुनाफ देना बंद कर दिया। पीड़िता का दावा है कि मूलधन और मुनाफा मिलाकर उनके 1,22,26,060 रुपये बकाया हैं।

दम्पति ने पहले गोमती नगर पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराने का प्रयास किया था, लेकिन उनकी रिपोर्ट स्वीकार नहीं की गई। इस पर पीड़ित ने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के निर्देश पर गोमतीनगर पुलिस ने गोमतीनगर निवासी आईएफएस निहारिका सिंह और उनके पति अजीत गुप्ता के खिलाफ धोखाधड़ी समेत कई अपराधों के आरोप में कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है।

ED ने दर्ज किया था केस

ED ने भारतीय विदेश सेवा (ISF) अधिकारी निहारिका सिंह को निशाने पर लिया है। 20 दिसंबर 2023 को उनके खिलाफ निवेश धोखाधड़ी मामले में केस दर्ज किया गया था। इस मामले में ईडी ने ISF अधिकारी निहारिका सिंह के फिक्स्ड डिपॉजिट, बैंक अकाउंट और कृषि संपत्ति जब्त कर ली थी।

मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जब इस संपत्ति को जब्त किया गया था, तब इसकी कीमत 2 करोड़ रुपये से ज़्यादा थी। एनी बुलियन इंडस्ट्रीज धोखाधड़ी मामले में, निहारिका के पति अजीत कुमार गुप्ता को ED ने “घोटाले का मास्टरमाइंड” बताया था। इस मामले में निहारिका के भी शामिल होने की आशंका जताई गई है। इसी केस पर ED जांच चल रही है। निहारिका सिंह 2006 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं।

इतने करोड़ रुपये का किया फ्रॉड

आईएफएस अधिकारी निहारिका सिंह से ईडी पहले ही पूछताछ कर चुकी है, जो अनी बुलियन कंपनी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है। आरोप है कि अनी बुलियन और उसके सहयोगी कारोबारियों ने निवेशकों से 600 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की है। कंपनी के खिलाफ अयोध्या, सुलतानपुर, लखनऊ, बाराबंकी सहित आसपास के जिलों में 35 से अधिक केस दर्ज हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button