करियरट्रेंडिंग

NEET 2024 CONTROVERSY: सुप्रीम कोर्ट का आया बड़ा फैसला! इन छात्रों का दोबारा एग्जाम लेगा NTA

NEET 2024 CONTROVERSY: एनटीए ने नीट 2024 में दिए गए ग्रेस मार्क्स को रद्द कर दिया है। साथ ही, 2024 में नीट यूजी के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने पर भी चर्चा की है। हालांकि नीट परीक्षा दोबारा सभी बच्चों के लिए नहीं होगी। जानिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National testing agency) ने सुप्रीम कोर्ट (supreme court) में नीट पर क्या कहा?

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (medical entrance exam) UG NEET 2024 को लेकर बड़ी खबर सामनें आई है। आखिरकार NEET में धांधली के आरोपों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National testing agency) ने बड़ा कदम उठाया है। परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी NTA ने नीट यूजी 2024 ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए हैं। इसी के साथ 1563 स्टूडेंट्स का NEET Scorecard रद्द कर दिया है। ये वे छात्र छात्राएं हैं, जिन्हें NEET Grace Marks दिए गए थे। अब इन बच्चों का NEET रिजल्ट कैंसिल (result cancel) कर दिया गया है।

NEET परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर गुरुवार यानि आज 13 जून को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में 3 याचिकाओं पर सुनवाई हुई. नीट रिजल्ट के बाद दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच ने मामले की सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने एक बार फिर काउंसलिंग रोकने से इनकार कर दिया है। 4 जून को कोर्ट ने नीट रिजल्ट के बाद दायर याचिकाओं पर एनटीए को नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने कहा था कि इन याचिकाओं पर पहले से लंबित याचिकाओं के साथ 8 जुलाई को सुनवाई होगी। एनटीए ने कहा कि इन 1563 छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा 23 जून को होगी।

बदल जाएगी पूरी मेरिट लिस्ट

1563 बच्चों का नीट रिजल्ट रद्द होने और इनके लिए नीट री-एग्जाम कराए जाने के बाद फाइनल स्कोर का असर पूरी नीट मेरिट लिस्ट पर पड़ेगा। इन बच्चों के मार्क्स बदलते ही इनकी नीट ऑल इंडिया रैंक (NEET All india rank) भी बदलेगी। इसी के साथ पूरी NEET 2024 Merit List भी बदल जाएगी। लाखों बच्चों की रैंक पर असर पड़ेगा। ऐसे में एनटीए को फिर से NEET Rank List 2024 जारी करने की जरूरत होगी।

एनटीए ने कहा है कि जिन स्टूडेंट्स को Grace Marks  दिए गए हैं, अगर वो NEET 2024 Re-Exam में शामिल नहीं होते हैं, तो उनके बिना ग्रेस मार्क्स (Grace Marks) वाले अंक लागू होंगे।

NEET Counselling 2024 पर रोक नहीं

इन सभी अपडेट्स (Updates) के बावजूद सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने NEET काउंसलिंग 2024 पर रोक नहीं लगाई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button