ट्रेंडिंग

Bihar News: बिहार में बड़ी तैयारी, नीतीश विरोधी को सुरक्षा देकर अपने पाले में करती बीजेपी

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चुनौती देने वाले हर नेता को अब बीजेपी अपने पाले में लाने की योजना पर जो काम कर रही है वह लुभाती भी है और भरमाती भी है। बिहार में अब चर्चा इस रही है कि अब किसे सुरक्षा मिलेगी ? जिसे सुरक्षा मिल जाए उसे बीजेपी के साथ जाने की संभावना प्रबल हो गई है। कुछ महीने पहले वीआईपी पार्टी वाले मुकेश साहनी को वाई श्रेणी की सुरक्षा केंद्र सरकार ने मुहैया कराई थी। मुकेश साहनी केवट ,मलाहों की राजनीति करते हैं और बिहार के करीब पांच फीसदी वोट पर दखल रखते हैं। उनकी पार्टी लगातार चुनाव भी जीतती रही है। अब मुकेश साहनी महागठबंधन से अलग हो गए हैं। वे भी नया सहयोगी तलाश रहे हैं। बीजेपी ने तुरंत उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा की व्यवस्था कर दिया। मुकेश साहनी अभी किसी पाले में नहीं गए है लेकिन माना जा रहा है कि साहनी बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर अगला चुनाव लड़ेंगे।


लगे हाथ बीजेपी ने अब उपेंद्र कुशवाहा को भी वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। केंद्र सरकार ने कहा है कि कुशवाहा को इसलिए सुरक्षा दी गई है क्योंकि उनके जान को ख़तरा है। ख़ुफ़िया रिपोर्ट के आधार पर उन्हें सुरक्षा दी गई है।
उपेंद्र कुशवाहा अब बीजेपी के साथ मिलाकर चुनाव लड़ेंगे इसकी संभावना ज्यादा बढ़ गई है। हाल के दिनों में वे नीतीश कुमार से नाराज होकर जदयू से अलग हुए और अपनी एक नयी पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल बनाकर मैदान में उतरे हैं। अभी कुशवाहा बिहार में यात्रा कर रहे हैं और पार्टी को मजबूत करने का दावा भी कर रहे हैं। कुशवाहा ने नीतीश पर कई तरह के आरोप भी लगाए हैं और कहा है कि वे राजद से मिलकर जदयू को कमजोर करते रहे हैं। राजद और जदयू में डील भी हुआ है जिसका खुलासा नीतीश कुमार नहीं कर रहे हैं।


जाहिर सी बात है कि कुशवाहा अब बीजेपी के संग मिलकर नीतीश कुमार को चुनौती देंगे। बीजेपी भी यही चाहती है। बीजेपी को लग रहा है कि कुशवाहा के उन पाले में आ जाने से चार फीसदी कुशवाहा वोट का लाभ हो सकता है। और इधर कुशवाहा को लाभ यह है कि बीजेपी के साथ मिलाकर वह नीतीश को चुनौती दे सकेंगे और पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए फंड की व्यवस्था भी हो जाएगी।


याद रहे बिहार में चिराग पासवान तो पहले से ही खुद को मोदी का हनुमान कहते रहे हैं। हालाकि कभी गठबंधन में नहीं है लेकिन जिस तरह से उन्हें भी जेड सुरक्षा मिली हुई है उससे साफ़ है कि आने वाले समय में वे भी बीजेपी के साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे। कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में पासवान को बीजेपी की तरफ से पांच या छह सीटें दी जा सकती है।
अब बीजेपी की नजर जीतन राम मांझी पर टिकी है। माझी की हम पार्टी अभी तो महागठबंधन के साथ है लेकिन वे लगातार नीतीश सरकार को घेर रहे हैं और किसी भी वक्त वे बाहर निकल सकते हैं। बिहार में इस बात की चर्चा है कि माझी भी बीजेपी के साथ मिलाकर ही चुनाव लड़ेंगे। माझी भी बिहार में तीन फीसदी से ज्यादा के वोट की राजनीति करते हैं। कहा जा रहा कि बीजेपी जल्द ही मांझी को भी सुरक्षा के घेरे में रखेगी।

Read: Latest  Politics News and Updates at News Watch India


ऐसे में बीजेपी के साथ बिहार में मांझी ,पासवान ,कुशवाहा के जाने की संभावना बढ़ गई है। आने वाले समय में बीजेपी और भी कई पार्टियों को तोड़ सकती है। उसका मकसद एक ही है कि चाहे जैसे भी हो नीतीश कुमार को सबक सिखाना है और बिहार की अधिकतर सीटों को जितना है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button