Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Sikkim Assembly Election Result 2024: नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी का दबदबा, अरुणाचल में तीसरी बार बनेगी सरकार

BJP dominates the North East, government will be formed in Arunachal for the third time

Sikkim Assembly Election Result 2024: अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए 60 विधानसभा सीटों में से 46 पर कब्जा करके भारी बहुमत हासिल किया है, (Congress) सिर्फ़ एक सीट पर सिमट गई। उधर सिक्किम (Sikkim) के मतदाताओं ने मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के लिए अपना अटूट समर्थन दिखाया और उनकी पार्टी SKM को 32 में से 31 सीटों पर जीत दिलाई।

एग्जिट पोल के बाद गदगद दिख रही भाजपा को अगली सुबह यानि 2 जून, रविवार को उसे एक और बड़ी जीत हासिल हुई। पार्टी ने रविवार को 60 सदस्यीय संसद में 46 सीटें जीतीं, जिससे उसे भारी बहुमत मिला और वह लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में सत्ता में वापस आ गई। कांग्रेस (congress) सिर्फ़ एक सीट पर सिमट गई।

दुसरी तरफ सिक्किम की जनता ने मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उर्फ गोले के प्रति अपना अटूट स्नेह दिखाते हुए उनकी पार्टी को 32 में से 31 सीटें जिताईं। लगातार दूसरी बार तमांग सिक्किम के सीएम बनेंगे।

NDA के साथ बने रहेंगे तमांग

इन दोनों पहाड़ी राज्यों की विधानसभा के लिए रविवार को वोटों की गिनती पूरी हुई। तमांग लंबे समय से बीजेपी के सहयोगी हैं। जीत के बाद उन्होंने घोषणा की कि वे एनडीए को समर्थन देना जारी रखेंगे। लोकसभा चुनाव के अलावा अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से 50 के लिए 19 अप्रैल को मतदान हुआ। भाजपा ने पहले बिना किसी चुनौती के 10 सीटें जीती थीं।

अरूणाचल में भाजपा ने जीती 36 सीट

CM पेमा खांडू भी एक ऐसे उम्मीदवार थे जिन्होंने आसानी से जीत हासिल की। चुनाव के लिए 50 सीटों में से भाजपा को 36 सीटें मिलीं। अरुणाचल प्रदेश में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) को पांच सीटें मिलीं, जबकि पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल को दो सीटें और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को तीन सीटें मिलीं। तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलीं, जबकि एक सीट कांग्रेस को मिली। 

अरुणाचल प्रदेश के 2019 विधानसभा चुनाव में भाजपा को 41 सीटें मिलीं। भाजपा का वोट प्रतिशत 54.57 रहा। हालांकि, तमांग की पार्टी एसकेएम सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों में से 31 सीटें जीतने में सफल रही। पवन चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) की आकांक्षाएं एसकेएम की आंधी में खत्म हो गईं और उनका समर्थन कर रहे पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया भी लगातार छठी बार हार गए।

सिक्किम में भाजपा की झोली खाली

अपनी पार्टी के एकमात्र उम्मीदवार तेंज़िल लाम्था को स्यारी विधानसभा सीट जीतने के लिए 1314 वोट मिले। राज्य में एकमात्र पार्टी भाजपा चुनाव हार गई। सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग दो सीटों, पाकयोंग में नामचेबुन और नामची में पोकलोक कामरंग से चुनाव हार गए। पवन चामलिंग ने अभूतपूर्व समय तक इस पद पर कब्जा किया। पिछली बार, तमांग की पार्टी ने 17 सीटें जीती थीं।

तमांग ने खुद इस बार दो सीटों रिनक और सोरेंग-चयाखुंग के लिए चुनाव लड़ा और वे दोनों ही सीटों से चुने गए। इसके अलावा, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय ने भी चुनाव जीता है। इस महत्वपूर्ण जीत के बाद तमांग ने घोषणा की कि SKM NDA का केंद्र सहयोगी बना रहेगा। वे समृद्ध और गौरवशाली सिक्किम के लिए प्रयास करेंगे। उनके अनुसार, केंद्र में 400 सीटों के साथ एनडीए की सरकार बनेगी।

धन्यवाद अरुणाचल प्रदेश। इस शानदार राज्य की जनता ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है। अरुणाचल में BJP पर एक बार फिर अपना विश्वास जताने के लिए मेरा आभार। हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक उमंग के साथ काम करेगी। BJP कार्यकर्ताओं ने जिस तरह कड़ी मेहनत की और वे पूरे राज्य में गए और लोगों से जुड़े, वह भी सराहनीय है।

– नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button