करियरट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

Bihar STET Result 2024: जल्द होगा BSEB STET का परिणाम जारी, दिए गए लिंक से कर सकेंगे डाउनलोड

Bihar STET Result 2024: BSEB STET result will be released soon, you can download it from the given link

Bihar STET Result 2024: बिहार STET 2024 का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। पेपर 1 की परीक्षा 18 मई से 29 मई तक और पेपर 2 की परीक्षा 11 जुलाई से 20 जुलाई तक आयोजित की गई थी। कटऑफ अंक और परिणाम एक साथ साझा किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को BSEB की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाना चाहिए।

https://newswatchindia.com/category/padhai-likhai/अगर आप बिहार STET परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है! जल्द, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा (STET) के परिणाम जारी करेगा। रिजल्ट के साथ ही कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए जाएंगे। अगर आपने यह परीक्षा दी है, तो अपना रिजल्ट BSEB की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर चेक कर सकते हैं।

बिहार एसटीईटी पेपर 1 का आयोजन 18 मई 2024 से 29 मई 2024 तक किया गया था। पेपर 2 की परीक्षा 11 जुलाई से 20 जुलाई 2024 तक एक साथ हुई थी। 11 जुलाई और 17 जुलाई को  पेपर 1 और पेपर 2 की अनंतिम उत्तर कुंजी उपलब्ध कराई गई थी। अब 3.59 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

परिणाम 10 अगस्त को घोषित किए जा सकते हैं,  इसके के बावजूद कि बीएसईबी ने अभी तक औपचारिक रूप से तिथि घोषित नहीं की है। परिणाम के साथ ही कट-ऑफ अंक भी सार्वजनिक किए जाएंगे। कटऑफ अंक कई कारकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, जिसमें परीक्षा की कठिनाई और परीक्षार्थियों की संख्या शामिल है। बिहार एसटीईटी अनुमानित कट ऑफ निर्धारित करने के निर्देश यहां दिए गए हैं।

ऐसे चेक करें बिहार एसटीईटी रिजल्ट

बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाएं।

बिहार STET पेज पर पहुंचने के बाद निर्धारित जगह पर क्रेडेंशियल को दर्ज करें।

‘सब्मिट’ करने के बाद अपने परिणाम को ध्यान से चेक करें।

अपने बिहार बोर्ड परिणाम को चेक करके प्रिंट आउट निकाल लें।

BSEB STET परीक्षा रिजल्ट का कटऑफ:

अगर आप जनरल कैटेगरी से हैं तो उम्मीद है कि कट ऑफ 80 से 89 के बीच रहेगा। ओबीसी के लिए यह 68 से 72 के बीच, एससी के लिए 62 से 65 के बीच और एसटी के लिए 64 से 68 के बीच रह सकता है। बीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 64 से 68 और महिलाओं के लिए 62 से 65 के बीच रहने की उम्मीद है।

बिहार एसटीईटी में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंक लाने होंगे। वहीं, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 45.5% और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 42.5% अंक लाने होंगे। एससी / एसटी / दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को पास होने के लिए 40% अंक लाना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button