Sliderकरियरट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Railway Sports Quota Vacancy 2024: रेलवे मे खिलाड़ियों के लिए निकली ग्रुप सी और ग्रुप डी में बंपर भर्ती

Bumper recruitment for sportspersons in Railway Group C and Group D

Railway Sports Quota Vacancy 2024: रेलवे ने स्पोर्सपर्सन के लिए गोल्डन चांस दिया है। उम्मीदवार 22 जुलाई से आरआरसी सेंट्रल रेलवे आरआरसी सीआर की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सरकारी नौकरी के लिए खिलाड़ियों के पास क्या योग्यता होनी चाहिए? सैलरी कितनी मिलेगी? एज लिमिट क्या होनी चाहिए? इस लेख में जाने सब कुछ।

अगर आप अपनी एथलेटिक क्षमता का प्रदर्शन करके सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो रेलवे ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत खिलाड़ियों के लिए नई भर्ती की घोषणा की है। उम्मीदवार सेंट्रल रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आर.सी. इस भर्ती की औपचारिक घोषणा सेंट्रल रेलवे की वेबसाइट rrccr.com पर पोस्ट की गई है। जिसके बाद 22 जुलाई से फॉर्म भरने शुरू हो जाएंगे। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2024 है।

कितने पदों पर भर्ती

रेलवे स्पोर्सकोटा की यह भर्ती अलग-अलग लेवल पर की जाएगी। किस लेवल पर कितने रिक्त पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं, इसकी विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी नीचे टेबल में देख सकते हैं।

लेवल वैकेंसी की संख्याग्रेड पे

लेवल 5/4 05 2800- 2400/
लेवल 3/2 162000- 1900/
लेवल 1 41 1800/-
कुल 62 ——-

नोटिफिकेशन जारी

इस सरकारी पद के लिए उम्मीदवार ट्रैक, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, वेटलिफ्टिंग, बॉडीबिल्डिंग या एथलेटिक्स खेलने वाले पुरुष या महिला हो सकते हैं। इस भर्ती के लिए ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग को कोई आरक्षण नहीं मिला है। इस बारे में अतिरिक्त जानकारी उम्मीदवारों को अधिसूचना में उपलब्ध है।

योग्यता

आयुसीमा – खिलाड़ियों के लिए निकाली गई इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता- लेवल 1 के लिए 10वीं पास/ITI या इसके समकक्ष परीक्षा पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं लेवल 3/2 पद पर 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य हैं। लेवल 5/4 के लिए ग्रेजुएट अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं।

खेल उपलब्धि: स्तर के आधार पर खेल पात्रता स्थापित की गई है।

चयन प्रक्रिया-उम्मीदवारों का चयन स्पोर्ट्स अचीवमेंट, ट्रायल के दौरान गेम स्किल, फिजिकल फिटनेट और शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क- 500 रुपये महिला, एससी, एसटी एक्स सर्विसमैन, पीएच, ईबीसी वर्ग के लिए 250 रुपये एप्लिकेशन फीस निर्धारित की गई है।

उम्मीदवार मूल अधिसूचना में दिए गए विवरण देख सकते हैं या इस भर्ती के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए आरआरसी सीआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button