Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़

Cambodia Temple: प्राचीन मंदिर में लोगों ने बनाया टेंपल रन गेम, UNESCO ने जताया चिंता

Cambodia Temple: People made Temple Run game in the ancient temple, UNESCO expressed concern

Cambodia Temple: टेंपल रन गेम आपक सबको याद होगा। जहां एक आदमी भागता है तो दूसरी ओर उसके पीछे एक जानवर भागता है। यह गेम तो हम सबने खेल है और वह गेम है लेकिन एक खबर सामने आई है जिसे सुन कर आपको झटका लगेगा दरअसल कुछ लोगों सचमुच के मंदिर में ये गेम दोहरा रहे हैं। वह सब दुनिया के सबसे बड़े मंदिर कंबोडिया के अंगकोरवाट मंदिर में दौड़ रहे है।

हम लोग मंदिर में चप्पल पहने नहीं जाते है लेकिन इश मंदिर में कई लोग चुता पहन कर दौड़ते नजर आए जिसके बाद सब लोग चिंतित है कि विश्व के सबसे बड़े मंदिर में कोई कैसे कर सकता है। तो वहीं इन पर्यटकों की बात करे तो यह सब मंदिर को टेंपल रन  गेम समझ रखा है।  बता दें कि यह बहुत प्राचीन धरोहर हैं.। UNESCO की माने तो, यह प्राचीन टेंपल कांप्लेक्स दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे महत्वपूर्ण धरोहर में से एक है। यह मंदिर  करीब 400 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इस मंदिर में जंगल है, पार्क है। इसके अलावा इस मंदिर में प्राचीन खमेर साम्राज्य की इमारतों के अवशेष को रखा गया है। वहीं इस के अंदर अंगकोरवाट मंदिर भी है जहां लोग जाते है। इसके अलावा कई छोटे-बड़े दूसरे मंदिर भी इसमें हैं। वहीं इस प्राचीन धरोहर को बचाने के लिए UNESCO कई प्रकार के  प्रोग्राम भी चलाता है जिसे लोग जागरुक हो सके।

Bloomberg की एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है इस मंदिर के अंदर टेंपल रन गेम की नकल किया जा रहा है जहां लोग लाइव वीडियो बनाकर मंदिर में दौड़ रहे हैं, उछल-कूद रहे हैं। यह सब देख कर यहीं लग रहा है कि लोग अपने नानी के घर आए है। जहां पर वह लोग मस्ती कर रहे है लेकिन सच तो यह है कि ये किसी का नानी का घर नहीं है। यह मंदिर करीब 900 साल पुरानी प्राचीन धरोहर है। जिसके लिए लोग काफी परेशान है। इसी वजह से लोगों को काफी गुस्सा आ रहा है साथ ही चिंता हो रही है कि कही यह सब नष्ट ना हो जाए जिस वजह से लोग चिंता जाहिर करते हुए कह रहें है कि मंदिर की धरोहर को नुकसान हो रहा है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button