करियर

CBSE Result 2024: CBSE ने की 10वीं, 12वीं रिजल्ट में बड़ी ‘हेराफेरी’ अब फिर से होगा मूल्यांकन!

CBSE Result 2024: CBSE बोर्ड रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी सामने आ रही है। CBSE Board ने खुद इस बारे में बताया है। साथ ही स्कूलों को बच्चों को मिलने वाले मार्क्स और सीबीएसई 10th, 12th ईवैल्युएशन प्रॉसेस फिर से वेरिफाई करने के लिए कहा है। पढ़िए सीबीएसई रिजल्ट पर लेटेस्ट न्यूज।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर आ रही है। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के अंकों में असमानता का मामला उजागर हो रहा है। यह न तो अफवाह है और न ही बेकार की बातें। बल्कि सीबीएसई ने इस बारे में जानकारी दी है। सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर इस बारे में एक नोटिफिकेशन पोस्ट (Notification board) किया गया है। यह अंतर क्यों है? बोर्ड के ध्यान में यह बात कैसे आई? आगे क्या होगा? पूरी स्थिति को समझें।

AI की मदद से खुली पोल

गुरुवार 6 जून को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट (official websites) पर एक नोटिस पोस्ट किया। बोर्ड ने इसमें लिखा है अपने एडवांस्ड एआई टूल की मदद से सीबीएसई ने पता लगाया है कि थ्योरी और प्रैक्टिकल (practical) के मार्क्स में एक बड़ा अंतर है। सीबीएसई से संबद्ध करीब 500 स्कूलों के नतीजों में अनियमितताएं पाई गई हैं। इन स्कूलों में नामांकित 50% से ज़्यादा छात्रों के सीबीएसई थ्योरी और प्रैक्टिकल मार्क्स (CBSE Theory- practical marks) में काफ़ी अंतर है।

प्रैक्टिकल और थ्योरी के नंबरों में ये फासला बताता है कि स्कूलों को सीबीएसई क्लास 10, 12 प्रैक्टिकल एग्जाम में बेहतर और उचित मूल्यांकन प्रक्रिया अपनाने की जरूरत है। ऐसे सभी स्कूलों को एडवायजरी जारी कर दी गई है। उनसे उनके इंटरनल असेसमेंट प्रॉसेस की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।’

बोर्ड ने कहा, “हमारा लक्ष्य स्कूलों में सीबीएसई आंतरिक अंक देने की प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और भरोसेमंद बनाना है।” ये एडवायजरी स्कूलों को याद दिलाने के लिए है कि वे CBSE Practical Exam में निष्पक्षता बरतें और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर फोकस करें।’ इस संबंध में CBSE Result Latest Notice पढ़ने के लिए लिंक क्लिक करें।

CBSE Result 2024 पर क्या असर पड़ेगा?

इस खुलासे के बाद, माता-पिता और छात्र सोच रहे होंगे कि इस ताजा घटनाक्रम का सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जिसकी घोषणा मई के दूसरे सप्ताह में की गई थी।

तो इसका जवाब है- आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ने स्कूलों को उनकी मूल्यांकन प्रक्रिया सुधारने के लिए जरूर कहा है। लेकिन ये आने वाली परीक्षाओं यानी CBSE Board Exams 2025 से लागू होगा। इस बार जो नतीजे आ चुके हैं, उनपर इसका असर नहीं होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button