Sliderउत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Former Uttrakhand DGP News: मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने किया उत्तराखंड डीजीपी द्वारा लिखी गई “भंवर” उपन्यास का विमोचन

Chief Secretary and Director General of Police released the novel "Bhanwar" written by Uttarakhand DGP

Former Uttrakhand DGP News: मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह एवं पुलिस महानिदेशक श्री प्रशांत कुमार ने उत्तराखण्ड के पूर्व पुलिस महानिदेशक श्री अनिल रतूड़ी द्वारा लिखित उपन्यास “भँवर” एक प्रेम कहानी का हजरतगंज स्थित हिंदी संस्थान के निराला सभागार में विमोचन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मुख्य सचिव श्री शम्भू नाथ जी द्वारा की गई।

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि हिंदी के साहित्य में कोई उपन्यास लिखा जाये और उसका एक से अधिक संस्करण मुद्रित हों, यह अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। आजकल लोग पढ़ने की आदत भूलते जा रहे हैं। खासकर हिंदी साहित्य में लोग पुराने साहित्यकारों के अलावा वर्तमान समय के अच्छे साहित्यकार का नाम तक नहीं जानते, ऐसे में श्री अनिल रतूड़ी जी अच्छे कर्मठ पुलिस आफिसर होने के साथ-साथ उन्होंने अपने अंदर इस प्रतिभा को जिंदा रखा।
उन्होंने कहा कि यह बहुत ही अच्छा अवसर है। आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड पुराने उत्तर प्रदेश की तरह दिख रहा है। उन्होंने श्रीमती राधा रतूड़ी और श्री अनिल रतूड़ी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के लिए लखनऊ को चुना और उपन्यास के लिए बधाई दी।

पूर्व मुख्य सचिव श्री शम्भू नाथ ने कहा कि इस पुस्तक में प्रेम पर बहुत बल दिया गया। यह आत्मविश्वास की पुस्तक है।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री प्रशान्त कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और श्री अनिल रतूड़ी को उपन्यास के लिए शुभकामनायें दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखण्ड की मुख्य सचिव एवं श्री अनिल रतूड़ी की धर्मपत्नी श्रीमती राधा रतूड़ी ने उत्तराखण्ड गढ़वाल के मांगलिक गीत गाकर किया। उन्होंने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि भंवर पुस्तक का प्रथम लोकार्पण उत्तराखण्ड में हुआ था, दूसरा लोकार्पण दिल्ली के प्रगति मैदान, तीसरा लोकार्पण भोपाल में तथा चौथा लोकार्पण लखनऊ में हो रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के सलाहकार श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव श्री जितेंद्र कुमार, लोकगायिका श्रीमती मालिनी अवस्थी, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button