Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel-Lebanon War News: इजरायली हमले से जल रहे लेबनान को चीन की मदद

China's help to Lebanon which is burning due to Israeli attack

Israel-Lebanon War News: पेजर और वॉकी-टॉकी में धमाकों से हिजबुल्लाह के ठिकानों को दहलाने वाले इजरायल ने अब लेबनान में सीधी जंग शुरू कर दी है। इजरायल ने एक ही दिन में लेबनान पर 1500 से ज्यादा हमले किए हैं। इन हमलों में अब तक करीब 500 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद क्षेत्र में तनाव चरम पर है। अमेरिका ने जहां घोषणा की है कि वह मध्य पूर्व में अपने और सैनिकों को तैनात करेगा, वहीं चीन ने भी इस पर टिप्पणी की है। चीन ने लेबनान को हर संभव मदद का भरोसा दिया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब से कहा कि चीन लेबनान की संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा में उसका पुरजोर समर्थन करता है। चीन ने इजरायल के हवाई हमलों की भी निंदा की है।

चीन के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, वांग और हबीब ने न्यूयॉर्क में मुलाकात की, जहाँ उन्होंने मध्य पूर्व की स्थिति पर चर्चा की। वांग ने कहा कि चाहे स्थिति कितनी भी बदल जाए, चीन न्याय के साथ खड़ा रहेगा और लेबनान सहित अपने अरब भाइयों के साथ खड़ा रहेगा। चीन ने कहा, “हम क्षेत्रीय स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं। हम लेबनान में हाल ही में संचार उपकरणों के विस्फोट और नागरिकों पर अंधाधुंध हमलों का कड़ा विरोध करते हैं।” उन्होंने कहा कि चीन मध्य पूर्व में शांति के लिए काम कर रहा है और अरब देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।

बयान के अनुसार, चीन ने कहा कि हिंसा का जवाब हिंसा से देने से मध्य पूर्व की समस्याएँ हल नहीं होंगी बल्कि स्थिति और खराब होगी। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट रुख अपनाना चाहिए और क्षेत्रीय देशों को एकजुट होना चाहिए। वांग ने कहा कि चीन स्थायी युद्ध विराम और दो-राज्य समाधान के प्रभावी क्रियान्वयन के पक्ष में है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button