SliderWeatherउत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Weather Update Uttarakhand: उत्तराखंड में राहत के बादल, आज भी तेज बौछार के आसार

Clouds of relief in Uttarakhand, heavy showers expected even today

Weather Update Uttarakhand: इन दिनों पूरे भारत में बारिश से सुहावना मौसम है। उत्तर भारत के राज्य उत्तराखंड में भी मौसम काफी सुंदर बना हुआ है। उत्तराखंड की राजधानी दून में रविवार को सुबह से ही बादल कभी आते, कभी जाते रहे। दोपहर के बाद घने बादल छा गए और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। इससे तापमान कम हो गया और शाम को मौसम अच्छा हो गया। आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से हल्की बारिश कई बार हो चुकी है।मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाए रह सकते हैं। देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी, अल्मोड़ा, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में मौसम बदल गया है। ज्यादातर जगहों पर बादल हैं और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। दून और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को दोपहर बाद तेज बारिश हुई, जिससे तापमान कम हो गया। इस महीने पहली बार दून का अधिकतम तापमान सामान्य हुआ है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी तीन दिनों से भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं और निचले इलाकों में कहीं-कहीं बौछार और तेज हवाएं चल सकती हैं। अगले चार दिनों में ज्यादातर जगहों पर तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने किया यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आकाशीय बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने के कारण यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड में मानसून के आने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं और अगले तीन दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है।

उत्तराखंड के प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल रहा है और प्रमुख शहरों के तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। देहरादून का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ऊधम सिंह नगर में तापमान 37.6 डिग्री अधिकतम और 28.2 डिग्री न्यूनतम रहा। पहाड़ी क्षेत्रों में, मुक्तेश्वर का तापमान 23.8 डिग्री अधिकतम और 16.4 डिग्री न्यूनतम रहा, जबकि टिहरी में 27.5 डिग्री अधिकतम और 19.3 डिग्री न्यूनतम दर्ज किया गया। नैनीताल में तापमान 25.2 डिग्री अधिकतम और 17.8 डिग्री न्यूनतम रहा, वहीं मसूरी में 22.8 डिग्री अधिकतम और 14.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि विभिन्न शहरों में मौसम में काफी भिन्नता है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button