Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Chinese Exclusion Act: चीन को चौतरफा घेरने की तैयारी में अमेरिका, USA की संसद में पास हुआ ‘एंटी-चीन’ बिल

US Senate's 'anti-China bill' passes Senate | Chinese Exclusion Act

Chinese Exclusion Act: अमेरिकी सरकार चीन को पूरी तरीके से घेरने की तैयारी में है। अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने तीन विधेयकों को भारी बहुमत से पारित कर दिया है। इनके जरिए ‘सुपरपावर’ अमेरिका हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते हस्तछेप पर अंकुश लगाने में कामयाब होगा साथी वो चीन में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ मुखर होकर अपनी आवाज उठा सकेगा। आइए ये समझने का प्रयास करते हैं की क्या हैं अमेरिकी सदन में पारित किये गए ये बिल कैसे अमेरिका को चीन के खिलाफ सशक्त बनाते हैं।

मानवाधिकार उल्लंघन पर बेनकाब होगा चीन!

गुरुवार, 15 फरवरी को, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने उइगर नीति अधिनियम 2023 पारित किया। कैलिफोर्निया राज्य के 40वें जिला प्रतिनिधि यंग किम ने घोषणा की कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने उइघुर नीति अधिनियम 2023 को बिना किसी विरोध के पारित कर दिया।
 
इस बिल के पारित होने के बाद अब अमेरिका चीन में अल्पसंख्यकों पर हो रहे जुल्म के खिलाफ ठोस कदम उठा सकेगा। आपको बता दें कि, चीन पर हमेशा से ये आरोप लगता रहा है की वहां की सरकार वहां रहने वाले उइगर मुसलमानों समेत कई  अल्पसंख्यकों पर अत्याचार कर रहा है। शिनजियांग प्रान्त में उइगर समुदाय के लोगों को जबरन यातना शिविरों में कैद किया जा रहा है। हालांकि, चीन इन सभी आरोपों को हमेशा से खारिज करता है।

‘तिब्बती लोगों के अधिकारों को मान्यता दी जाएगी’

यहां यह जानना जरूरी है कि तिब्बत और चीन के बीच लम्बे समय से विवाद चल रहा है। चीन हमेशा से ये दावा करता रहा है कि तिब्बत हिस्सा हिस्सा है। जी लेकर भी अमेरिका में एक विधेयक पारित कराया गया है इस विधेयक का मकसद तिब्बती लोगों के द्वारा लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेताओं के साथ बातचीत को दोबारा शुरू करने के लिए चीन की जिनपिंग सरकार पर दबाव बनाना है।

2002 से 2010 तक दोनों देशों के बीच 9 बार बातचीत हुई, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल सका।
2010 के बाद से विवाद को सुलझाने के लिए कोई आधिकारिक बैठक नहीं हुई है। आपको ये जानकर हैरानी होगी की लगभग 65 वर्षों के चीनी कब्जे के बाद फ्रीडम हाउस इंडेक्स में दक्षिण सूडान और सीरिया के साथ दुनिया में सबसे कम स्वतंत्र देश के रूप तिब्बत को भी गिना जाता है।

USA कांग्रेस मेंबर का उइगर नरसंहार मामले में चीन पर हमला

अमेरिकी कांग्रेस की एक महिला ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक जानकारी साझा करते हुए कहा कि हमें यानि अमरीकी लोगो और अमेरिकी सरकार को अपने शब्दों के साथ अपने कार्यों के माध्यम से ये बताना होगा कि हम उइगर नरसंहार के साथ साथ CCP  के निरंतर किए जा रहे दुष्प्रचार, जबरदस्ती और दु‌र्व्यवहार की निंदा करते है, और यदि ऐसा बार- बार होता रहा तो हम इसकसे खिलाफ भी खड़े है। महिला ने इस निति का समर्थन करते हुए आगे लिखा की मैं अमेरिका के उइघुर नीति अधिनियम से उत्साहित हूं।

 इतना ही नहीं एक बयान में अमेरिकी प्रतिनिधि का कहना था की अमेरिका की  प्रतिनिधि सभा ने यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका को ठोस कदम उठाने में मदद करने के लिए प्रतिनिधि यंग किम के नेतृत्व में 2023 के उइघुर नीति अधिनियम को निर्विरोध रूप से पारित कराया गया। इस निति का मकसद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अत्याचार के खिलाफ उइगर और अन्य अल्पसंख्यक जातिओं का समर्थन करना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button