उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

आज कल्कि धाम का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए विस्तार से

Sambhal News UP | PM Modi will lay the foundation of Kalki dham

Kalki Dham Shilanyas: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कल्कि धाम का शिलान्यास करेंगे, जी हां अवध पुरी से कल्कि धाम जय श्री कल्कि, जय श्री राम। उत्तर प्रदेश के संभल में आजकल यही जयकारा गूंज रहा है।क्योंकि संभल के ऐंचोड़ा कंबोह में भगवान विष्णु के 10वें अवतार कल्कि का मंदिर बनने जा रहा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मंदिर का शिलान्यास करेंगे।साथ ही गर्भगृह में पूजा कर शिला भी स्थापित करेंगे।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

वैसे तो इस मंदिर की कई विशेषता है। मगर सबसे खास बात है कि संभल में बन रहा ये पहला ऐसा धाम है, जहां भगवान के अवतार लेने से पहले उनका मंदिर स्थापित हो रहा है। कल्कि धाम के संभल से कनेक्शन की अगर बात की जाए तो श्रीमद्भागवत महापुराण में इसका जिक्र कुछ इस तरह है।अयोध्या मे बन रहे भव्य राम मंदिर से भी संभल के कल्कि धाम की एक समानता है। दरअसल कल्कि धाम को बनाने में उसी गुलाबी रंग के पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा।जिससे अयोध्या के राम मंदिर और सोमनाथ मंदिर का निर्माण किया गया है।साथ ही इसमें भी लोहे और स्टील का इस्तेमाल नहीं होगा। कल्कि धाम का निर्माण 5 एकड़ में होगा, इसे बनाने में करीब 5 साल लगेंगे। कल्कि मंदिर का शिखर 108 फीट ऊंचा होगा। मंदिर का चबूतरा 11 फीट ऊंचा होगा। कल्कि धाम में एक नहीं 10 गर्भगृह होंगे, जिसमें भगवान विष्णु के 10 अवतार स्थापित किए जाएंगे। यानी हर एक गर्भगृह में विष्णु के एक अवतार। कल्कि पीठ अपनी पुरानी जगह ही रहेगा। जब कल्कि धाम बनेगा तब उसके लिए भगवान का नया विग्रह होगा, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। जिसके लिए कल्कि भगवान की एक भव्य और दिव्य प्रतिमा को लाया जाएगा। जैसा कि अयोध्या में रामलला की मूर्ति लाई गई थी।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

दरअसल आपको बता दें कि खास बात ये है कि राम मंदिर की तरह कल्कि धाम का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले । साथ ही इस दौरान कल्किपुरम में देश भर से करीब 11 हज़ार साधू संत मौज़ूद रहेंगे।जिनके लिए टेंट सिटी भी तैयार की गई है।फिलहाल शिलान्यास समारोह स्थल को तीन हिस्सों में बांट दिया गया है और पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए SPG ने पूरे परिसर को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है।

कौन हैं आचार्य प्रमोद कृष्णम

एक जमाने में कांग्रेस की ओर से दस्तक देने वाले आचार्य प्रमोद कृष्णम आज भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के करीबी होते नजर आ रहे हैं। जी हां आचार्य़ प्रमोद कृष्णम वही नेता हैं जो कल तक टीवी डिबेट में कांग्रेस पार्टी का पक्ष रखते हुए नजर आते थे, लेकिन अब पार्टी ने उनको पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। जिसके बाद से ही आचार्य प्रमोद कृष्णम बिफरे बिफरे से नजर आने लगे हैं। शायद यही कारण है कि वो कांग्रेस पार्टी को सनातन विरोधी पार्टी बताने से भी नहीं चूक रहे हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी कल्कि धाम में आएंगे तो कयास यही लगाए जा रहे हैं कि आज आचार्य प्रमोद कृष्णम भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम सकते हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button