बड़ी खबर

हिंदुत्व के एजेंडे को आज मिलेगी धार, 2024 में लहराएगा भगवा!

Political News: लोकसभा चुनाव नजदीक है, शंखनाद हो चुका है, सियासी बयानबाजी जमकर की जा रही है….विपक्षी नेता सरकार पर वार करने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन वो ये भूल चुके हैं कि भारतीय जनता पार्टी के पास बॉस है… वो बॉस जो प्रहार करने का दमखम रखता है। जी हां बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की, जिन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए शंखनाद कर दिया है। अबकी बार 400 पार का नारा भी दे दिया है। साथ ही ‘मिशन 400 पार’ पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी कार्यकर्तांओं को जीत का मंत्र दिया।

भारतीय जनता पार्टी का 370 की जीत का टारगेट सेट है। 2019 में जिन सीटों पर बीजेपी जीती वहां दोबारा कमल खिलाने की तैयारी तो है ही हारी हुई सीटों पर भी महाजीत का प्लान है। वैसे तो भारतीय जनता पार्टी का  पूरा फोकस उत्तर प्रदेश में हारी हुई 14 लोकसभा सीटों पर भी है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

दरअसल आपको बता दें कि करीब 15 सालों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभल का दौरा कर रहे हैं। जहां पर पीएम कल्कि धाम का शिलान्यास करेंगे। PM मोदी का संभल दौरा कहीं ना कहीं गेम चेंजर जरूर साबित होगा। सवाल उठता है कि PM मोदी के संभल दौरे के मायने क्या हैं। तो बता दें कि बीजेपी कहीं ना कहीं 6 लोकसभा सीटों पर निशाना साधेगी। कल्किधाम के जरिए संभल का किला भेदने की तैयारी होगी।

भारतीय जनता पार्टी हिंदुत्व और विकास के दम पर जीत की हुंकार भरती हुई नजर आ रही है। अयोध्या में राम मंदिर के बाद संभल के कल्कि धाम से भारतीय जनता पार्टी सनानत पर वोट मांगने का काम करेगी।

इस भव्य समारोह में प्रधानमंत्री मोदी लोगों को संबोधित कर बीजेपी कार्यकर्ताओं में 24 में जीत के लिए जोश भी भरेंगे। बीजेपी किसी भी हाल में हारी हुई 6 सीटों जिनमें मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, संभल, बिजनौर औऱ नगीना को जीत में तब्दील करना चाहती है। ताकि लोकसभा चुनाव में यूपी से सीटों की संख्या बढ़ाई जा सके.. संभल की सीट राजनीतिक लिहाज से हमेशा ही महत्वपूर्ण रही है। 2024 के लिए सभी दलों ने अपने अपने समीकरण बिठाने शुरू कर दिए हैं। सियासी लिहाज से देखें तो यहां बीएसपी और समाजवादी पार्टी ने सबसे ज्यादा राज़ किया है। बता दें कि यहां से 11 बार यादव प्रत्याशी जीते हैं। मुस्लिम बहुल सीट पर बीजेपी केवल एक बार जीती है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

संभल सीट पर यादव उम्मीदवार का सबसे ज्यादा कब्जा रहा है। हालांकि 2004 के परिसीमन के बाद जातीय समीकरण बदला और यादव मतदाताओं की संख्या कम हुई। 2019 के आंकड़ों के अनुसार संभल में करीब 16 लाख से अधिक वोटर हैं। इसमें करीब 9 लाख पुरुष और 7 लाख महिला वोटर हैं। यहां करीब 40 प्रतिशत हिंदू और 50 फीसदी से अधिक मुस्लिम आबादी है। मुस्लिम वोटरों की बात करें तो करीब साढ़े 8 लाख मुस्लिम वोटर हैं। जबकि अनुसूचित जाति के करीब 2.75 लाख, यादव डेढ़ लाख और 5.25 लाख में पिछड़ा और सामान्य वोटर हैं। बहरहाल, आंकड़ें जो भी कह रहे हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को पूरा यकीन है कि इस बार भगवा जरूर लहराएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button