Live UpdateSliderराजनीति

तिनका-तिनका बिखर रहा I.N.D.I.A गठबंधन, जिसने बनाया संगठन, उसने ही तोड़ा बंधन!

Political News: I.N.D.I.A गठबंधन का तिनका-तिनका बिखर रहा है, जिसने संगठन बनाया, उसने ही बंधन तोड़ दिया है। जी हां पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किनारा किया, फिर ममता दीदी के बाद मान ने भी फरमान सुनाय दिया…और फिर रही सही कसर फसर अब्दुल्ला ने कर दी, जिसके बाद कहीं ना कहीं इंडिया गठबंधन की टेंशन बढ़ती हुई नजर आ रही हैं।

देश की सबसे बड़ी पार्टी, यानी की भारतीय जनता पार्टी को पटखनी देने के लिए तमाम विपक्ष दल एकसाथ, एक धागे में खुद को बांधने के लिए I.N.D.I.A गठबंधन को तैयार किया। शुरुआत में एक-एककर अलग-अलग राज्य के विपक्षी दल इस गठबंधन की ओर बढ़ते चले आए.. लेकिन धीरे-धीरे, मूसलसल इस गठबंधन से अलग-अलग पार्टियों का मोहभंग होता चला गया।

सबसे पहले जिसने इस संगठन को खड़ा किया उसने ही खुद को बड़ी आसानी और नाटकीय ढंग से खुद को अलग कर लिया। इसके बाद सीट शेयरिंग पर गठबंधन में आपसी मतभेद इस कदर हावी हुआ कि.. पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एकला चलो का ऐलान कर दिया उसके तुरंत बाद पंजाब के मुख्या यानी की भगवंत मान ने भी अकेली ही चुनावी मैदान में उतरने का आह्वान कर दिया  और अब नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने I.N.D.I.A गठबंधन को झटका देते हुए आगामी लोकसभा में अपने दम पर चुनाव लड़ने की बात कह डाली।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

दरअसल, फारूक अब्दुल्ला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उनकी पार्टी अपने दम पर जम्मू-कश्मीर में विधानसभा या लोकसभा चुनाव लड़ेगी। चर्चा ये भी ज़ोरों पर है कि फारुक अब्दुल्ला इंडिया गठबंधन छोड़कर एनडीए गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि।  देश बनाने के लिए जो करना पड़ेगा, वो करूंगा। अब्दुल्ला ने ये भी कहा कि  प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मुलाकात के लिए बुलाया जाएगा तो वो जाना चाहेंगे। हालांकि, इस दौरान अब्दुल्ला ED के समन के सवाल पर जवाब देते हुए कड़े रुख में दिखाई और सुनाई दिए।  इतना ही नहीं वो EVM पर भी सवाल उठाते नजर आएं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

इसमें कोई शक नहीं है कि  इस गठबंधन के टूटने और बढ़ती जा रही दरारों की सबसे बड़ी वजह सीट शेयरिंग ही है। गठबंधन के अलग-अलग साथी दलों में सीट बंटवारे में सहमति अब तक नहीं बन पाई है। जिसकी तस्वीर सभी ने बिहार में हुए खेले के रुप में देखी  और तभी से ही इंडिया गठबंधन के भविष्य को लेकर सवाल उठते रहे हैं। नीतीश कुमार के बाद INDIA गठबंधन को दूसरा बड़ा झटका तब लगा जब हाल ही में जयंत चौधरी की पार्टी रालोद ने भी इस गठबंधन से नाता तोड़ लिया और एनडीए गठबंधन में अपनी मौजूदगी तय की। उधर, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का कुछ समझ नहीं आ रहा है। ममता बनर्जी भी एकला चलो की राह अपनाए हुए हैं और बयान दे चुकी हैं कि वो अकेले चुनाव लड़ेंगी। वहीं ममता के अलावा आम आदमी पार्टी भी सीट बंटवारे के मुद्दे पर INDIA गठबंधन से नाखुश है और अकेले ही सीटों पर अपने उम्मेदवार उतारने में लगी हुई है। कुल मिलाकर देखें तो नरेंद्र मोदी और बीजेपी को हराने के लिए बना 28 दलों का इंडिया गठबंधन अब धीरे-धीरे बिखरता दिख रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button