Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़राजनीति

मोदी सरकार के वो फैसले जिनके दम पर 2024 में सरकार बनना तय है…!

Those decisions of Modi government on the basis of which government formation in 2024 is certain

BJP Big Decisions: 2014 में जब मोदी सरकार बनी थी, तो हर कोई ये कह रहा था कि ये सरकार क्या कर पाएगी, लेकिन जैसे जैसे वक्त और समय बदला तो मोदी सरकार ने धमाल मचाना शुरू कर दिया। फैसले भी दमदार लिए गए। विकसित भारत का सपना साकार हुआ।

दरअसल आपको बता दें कि 2024 आम चुनाव के बाद 18वीं लोकसभा का गठन हो जाएगा। भारतीय जनता पार्टी इन चुनावों में अपने हिस्से की लोकसभा सीटें बढ़ाकर तीसरी बार केंद्र की सत्ता में दमदार वापसी करने की जुगत में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दावा कर चुके हैं कि उनकी सरकार हैट्रिक लगाएगी। और इस बार 400 पार कर सत्ता में पूरे दमखम के साथ अपनी जीत बरकरार रखेगी। पीएम मोदी से लेकर बीजेपी के नेता, कार्यकर्ता और समर्थक तक, सबका दावा है कि बीते नौ सालों में भारत ने विकास के कई नए कीर्तिमान गढ़े हैं.. हर दिशा में, हर पहलू से बड़े-बड़े कदम उठाए गए हैं और उनके प्रयासों को लगातार सफलता मिल रही है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

साल 2019 में अपने दूसरे कार्यकाल में सत्ता संभालते ही मोदी सरकार ने सबसे बड़ा फैसला लिया। ये फैसला था तीन तलाक का, जी हां 1 अगस्त 2019 को संसद में तीन तलाक बिल बारित हुआ। संसद में तीन तलाक विधेयक को पारित करवाकर सरकार ने तीन तलाक की शिकार महिलाओं को बड़ी राहत देने का काम किया। इसमें मुस्लिम पुरुष अपनी बीवी को तीन बार तलाक बोलकर तलाक दे सकता था। उसे तलाक देने की वजह भी नहीं बतानी पड़ती थी। तीन तलाक कानून को लागू करने का उद्देश्य मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाने और इस प्रथा पर रोक लगाना था।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म 

तीन तलाक के कुछ दिन बाद यानी 5 अगस्त 2019 में देश के इतिहास में एक और बड़ा फैसला लिया गया। मोदी सरकार के सबसे बड़े फैसलों में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करना है।इसके अलावा, लद्दाख भी एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। मालूम हो कि अनुच्छेद 370 के तहत, जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार प्राप्त थे। संसद भी रक्षा, विदेश और संचार मामलों के अलावा राज्य के लिए कोई कानून नहीं बना सकती थी। किसी भी कानून को लागू करने के लिए उसे राज्य सरकार का अनुमोदन हासिल करना पड़ता था। बीजेपी ने 2019 लोकसभा चुनाव के अपने संकल्प पत्र में अनुच्छेद 370 को हटाने का वादा किया था। जिसे पूरा करते हुए मोदी सरकार ने सभी को चौकाने का काम किया।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

साल 2020 के शुरुआत में कोरोना महामारी देश के सामने बड़ी चुनौती बनकर आई। इस दौरान अपनी सूझबूझ से सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया। हालांकि इस फैसले से नुकसान के आकलन कहीं गुना ज्याद बताए जाते हैं। लेकिन इतिहास में पहली बार मोदी सरकार के कार्यकाल में देश के लोगों ने लॉकडाउन को जीया। वहीं, जिस वक्त कई अन्य देश में वैक्सीन की कमी थी उस वक्त भारत में बहुत कम समय में खुद की वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल की और ये सबकुछ मोदी सरकार की बेहतर नेतृत्व का नतीजा रहा।

सालों से राम मंदिर के मुद्दे पर अदालतों में लड़ाई लड़ी जा रही थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इस लड़ाई पर विराम लगा। 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई।

14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमला कर दिया था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.. वहीं, इसमें एक आतंकवादी भी मारा गया था। हमले के बाद पूरे देश में गम और गुस्सा देखने को मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेनाओं के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने आतंकियों को जवाब देने का फैसला लिया। तय हुआ कि..एयर स्ट्राइक के जरिए ये काम हो सकता है.. पीएम मोदी ने तुरंत आदेश जारी कर दिया.. इसके बाद 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया। इसमें 300-400 आतंकवादी मारे गए थे.. भारत के इस कदम को दुनिया के कई देशों ने अपना समर्थन भी दिया।

तो मोदी सरकार के दावों को आंकड़ों के आईने में उतारकर देखेंगे तो कई ऐसे और भी फैसले नजर और ज़हन में आएंगे जिसे सरकार की अपलब्धियों के तौर पर जाना जाता है। कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था की उड़ान हो या बुनियादी ढांचों में आमूलचूल परिवर्तन, राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला हो या फिर विदेश नीति, कल्याणकारी योजनाओं की बात हो या फिर सामाजिक-सांस्कृतिक चेतना को नई धार देने की मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में भी तमाम बड़े और कड़े फैसले लिए हैं.. जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होने के साथ-साथ सरकार की छवि को और भी ज्यादा बेहतर बनाने और लोगों के मन मस्तिष्क में ठोस जगह बनाने में सफलता हासिल की है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button