दिल्लीन्यूज़

दिल्ली में दीपावली की रात हुई आतिशबाजी ने हवा को किया जहरीला, AQI पहुंचा 999

Delhi Pollution News: दिल्ली में दीपावली की रात को हवा एक बार फिर खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है. वायु प्रदूषण का लेवल बढ़ा गया है. लोगों की आतिशबाजी व पटाखा फोड़ने से दिवाली के बाद दिल्ली-NCR की हवा को एक बार फिर से जहरीला बना दिया है. जिधर देखो उधर चारों तरफ धुआं ही धुआं नजर आ रहा है. रविवार को दिन में मौसम साफ होने से लोगों को किसी तरह से राहत मिली थी. वहीं एक बार फिर से लोगों ने दीपावली की रात में खूब पटाखा फोड़े हैं. जिससे दिल्ली में हवा जहरीला बना गया है. अगर हम बात करें दीपावली से पहले AQI की तो दीपावली से पहले AQI 218 था. वहीं दीपावली के अगले दिन वायु प्रदूषण बढ़कर 999 हो गया. दिल्ली के इंडिया गेट पर लोगो का बहुत बुरा हाल है. इसके साथ ही दिल्ली के ओखला, श्रीनिवासपुरी, वजीरपुर, बवाना आनंद विहार, जहांगीरपुरी, आर के पुरम और रोहिणी में वायु प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल है.

दिवाली में पटाखा फोड़ने से लोगों की आतिशबाजी ने AQI के लेवल को बढ़ा दिया है. विजिबिलिटी बहुत ही कम हो गई है. इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्रों में हालात इतनी खराब हो गई है कि 100 मीटर दूर तक कुछ भी देखना मुश्किल हो गया है. आपको बता दें कि दिवाली से पहले भी दिल्ली में AQI का लेवल बढ़कर 999 तक पहुंच गया था उसके बाद बारिश हुई और पूरे मौसम को साफ कर दिया. दीपावली से पहले ही वायु प्रदूषण से हालात बिगड़ते देख सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पटाखों व अतिशबाजी की बिक्री पर रोक लगा रखी थी.

Also Read: Latest Hindi News Delhi AQI on Diwali Air Quality Index | Delhi pollution levels Samachar Today in Hindi Delhi AQI 999

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने जमकर पटाखे फोड़कर आतिशबाजी की है. दिल्ली में इस वर्ष दीपावली के बाद वायु प्रदूषण ने पिछले कई रिकॉर्डो को तोड़ दिया हैं. वहीं 2016 में एक्यूआई 431 दर्ज किया गया था. इसके बाद 2020 में 414 साथ ही 2021 में 382 इससे पहले 2019 में 337, 2017 में 319 और 2018 में 281 दर्ज की गई है. आपको बता दें कि वायु प्रदूषण लेवल के मुताबिक 0 से 50 के बीच AQI अच्छा श्रेणी में है, 51 से 100 के बीच संतोषजनक श्रेणी में है, 101 से 200 के बीच मध्यम श्रेणी में है, 201 से 300 के बीच खराब श्रेणी में है, 301 से 400 के बीच बहुत खराब श्रेणी में है और 401 से 500 के बीच AQI का लेवल गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

Read Here: Latest Hindi News Today | Hindi Samachar Live Update’s

दीपावली से पहले दिल्ली में हुई बारिश ने वायु प्रदूषण में काफी सुधार देखने को मिला था. वहीं शुक्रवार को रुक-रुक कर हुई बारिश ने वायु प्रदूषण को बहुत ही नीचे पहुंचा दिया था. पश्चिमी विक्षोभ के पंजाब, हरियाणा समेत भारत के उत्तर-पश्चिम के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई थी. इसी वजह से दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली जलाने से निकलने वाले धुएं का प्रभावी रूप से कम हो गया था. IMD इसकी भविष्यवाणी की थी कि एक बार पश्चिमी विक्षोभ से गुजर जाने के बाद शनिवार को हवा की गति बढ़कर लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हो जाएगी और दीपावली से पहले प्रदूषक तत्वों को फैलाने में मदद मिलेगी और प्रदूषण कम हो जाएगा

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button