Live UpdateSliderन्यूज़रोजी-रोटी

Stock market prediction today: आज बाजार में मंदी के आसार पर Radico Khaitan समेत ये शेयर कराएंगे फायदा

Moderate business was seen in Dalal Street on Monday. Due to fear of rising prices, investors are being cautious while making purchases.

Stock market prediction today Live: सोमवार को दलाल स्ट्रीट में मध्यम दायरे में कारोबार देखने को मिला। कीमतें बढ़ने के डर से निवेशक खरीदारी करते समय सावधानी बरत रहे हैं। इससे सेंसेक्स 17 अंक बढ़कर 73,895.54 पर पहुंच गया. दूसरी ओर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी 33 अंक गिरकर 22,442.70 पर दिन के अंत में बंद हुआ।
स्थानीय शेयर बाजारों (share market) में सोमवार को सीमित दायरे में कारोबार हुआ। बीएसई सेंसेक्स लगभग स्थिर रुख के साथ बंद हुआ। ऊंचे मूल्यांकन को लेकर चिंता के बीच निवेशकों की सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार एक दायरे में रहा। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 17.39 अंक या 0.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 73,895.54 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 74,359.69 अंक पर पहुंच गया। इसके विपरीत न्यूनतम बिंदु 73,786.29 अंक था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 33.15 अंक यानी 0.15% की गिरावट के साथ 22,442.70 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक में 5 फीसदी की बढ़त देखी गई. मार्च तिमाही में बैंक की कमाई 25% बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये होने की घोषणा के बाद उसके शेयरों में बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, टेक महिंद्रा और इंडसइंड बैंक में भी प्रमुख रूप से बढ़त रही थीं। दूसरी तरफ टाइटन सात फीसदी लुढ़क गया। कंपनी का मार्च तिमाही का वित्तीय परिणाम निवेशकों को उत्साहित करने में विफल रहा। भारतीय स्टेट बैंक, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर भी नुकसान में रहे।
इन शेयरों में दिख रही तेजी
गति मापने वाली कंपनियों रेडिको खेतान, एपीएल अपोलो ट्यूब्स, त्रिवेणी टर्बाइन, फोर्टिस हेल्थकेयर और ज़ाइडस लाइफसाइंसेज में मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस (एमएसीडी) के अनुसार तेजी का रुझान रहा है। ट्रेडेड स्टॉक या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल की पहचान करने के लिए एमएसीडी की क्षमता को व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। एमएसीडी एक तेजी के संकेत को इंगित करने के लिए सिग्नल लाइन को पार करता है। इससे पता चलता है कि शेयरों की कीमत बढ़ सकती है। इसी तरह, यह मंदी का भी संकेत देता है।
इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत
एमएसीडी के अनुसार इंफो एज (इंडिया), डीओएमएस इंडस्ट्रीज, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन, ब्लू स्टार, सफारी इंडस्ट्रीज और आवास फाइनेंसर्स के शेयरों में मंदी देखी गई है। इससे पता चलता है कि इन शेयरों (share) में अब गिरावट शुरू हो गई है.

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button