खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

भारतीय कुश्ती संघ की मान्यता को किया रद्द, क्यों लिया वर्ल्ड फेडरेशन ने ये एक्शन?

Wrestling Federation Of India: भारतीय कुश्ती संघ (WFI-Wrestling Federation of India) की सदस्यता को खारिज कर दिया गया है। रेसलिंग की वर्ल्ड गवर्निंग बॉडी यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने यह फैसला किया है। इस वर्ष की शुरुआत से ही भारतीय कुश्ती संघ विवादों में चल रहा है। मई में UWW ने WFI को सदस्यता रद्द करने की धमकी भी दी थी।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW-United World Wrestling) ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को बड़ा झटका दे दिया है। उन्होंने WFI की सदस्यता को रद्द कर दिया है। चुनाव में देरी के कारण से यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने यह निर्णय लिया है। मई के आखिरी में UWW ने चुनाव के बारे में जानकारी नहीं देने पर भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित करने की भी धमकी दी। 12 अगस्त को कुश्ती संघ का चुनाव होना था लेकिन इससे एक दिन पहले ही पंजाब-हरियाणा (Punjab-Haryana) हाईकोर्ट (High Court) ने इस पर रोक लगा दी।

45 दिनों में करवाने थे चुनाव

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने अपने बयान में मई में भारतीय कुश्ती संघ से 45 दिनों के अंदर चुनाव करवाने को कहा था। लेकिन लगभग 3 महीने होने के बाद भी चुनाव नहीं हुए हैं। इसी कारण से UWW ने यह एक्शन लिया है। भारतीय ओलंपिक संघ ने 27 अप्रैल को तदर्थ पैनल नियुक्त किया था और समिति को 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने थे। पहले 7 मई को चुनाव होने थे लेकिन खेल मंत्रालय ने इस प्रोसेस को अमान्य घोषित कर दिया था। जुलाई में होने वाले चुनाव से पहले असम रेसलिंग एसोसिएशन अपनी मान्यता को लेकर असम हाईकोर्ट पहुंच गई। जिसके बाद कोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी।

बैन होने का क्या होगा असर

कुश्ती संघ पर बैन लगने के बाद भारतीय पहलवानों को आगामी वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय झंडे के नीचे प्रतिस्पर्धा करने की परमिशन नहीं होगी। भारतीय पहलवानों को 16 सितंबर से शुरू होने वाली ओलिंपिक- क्वालीफाइंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में ‘तटस्थ एथलीटों’ के रूप में खेलना होगा।

आपको बता दें WFI के चुनाव जून 2023 में होने वाले थे, लेकिन पहले पहलवानों के प्रदर्शन और फिर अलग-अलग राज्य के कुश्ती संघों की याचिका को देखते हुए अलग अलग हाईकोर्ट चुनाव पर स्टे लगाते रहे हैं और चुनाव में देरी होती चली गई। WFI में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने वाले थे। उत्तर प्रदेश से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह सहित 4 उम्मीदवारों ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के SP देसवाल को बृज भूषण शिविर से कोषाध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया था।

बता दें WFI को इससे पहले जनवरी में और फिर मई में निलंबित कर दिया गया था। इस वक्त इंडिया के शीर्ष पहलवानों ने तत्कालीन अध्यक्ष बृज भूषण पर महिला रेस्लर का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही पहलवानों ने कुश्ती संघ की कार्यप्रणाली का विरोध किया था। WFI के दैनिक मामलों का प्रबंधन वर्तमान में भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा गठित भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाली तदर्थ समिति की तरफ से किए जा रहा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button