ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़लाइफस्टाइल

Diwali 2022 Health Tips: दिवाली पर इन मिठाईयों का करें सेवन, वजन के साथ शुगर भी नहीं होगा हाई

नई दिल्ली: इस बार की दिवाली (Diwali 2022 Health Tips) कुछ अनूठी होने वाली है. दो साल के अंतराल के बाद बिना किसी प्रतिबंध के इस त्योहार को मनाया जाता है. साथ ही इस बार दिवाली का त्योहार सोमवार को और गोवर्धन पूजा मंगलवार को मनाया जा रहा है. अधिकतर दफ्तरों में इन दोनों दिन छुट्टी है. इससे पहले शनिवार और रविवार पड़ रहा है, मतलब कि इस बार दिवाली में चार दिनों की छुट्टी मनाई जा रही है.

दिवाली आने में कुछ ही दिन बाकी है. लोग एक-दूसरे को ‘हैप्पी दिवाली’ विश करने का इंतजार कर रहे है. लोगों को दिवाली पर जिस चीज का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है वो है अच्छा खाना-पीना. लेकिन वेट लॉस डाइट प्लान पर चल रहे लोग और डायबिटीज के मरीज इस फेस्टिव सीजन काफी निराश रहते हैं। क्योंकि, वे बाकी लोगों की तरह अपना मनपसंदीदा मीठा या खाना नहीं खा पाते।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2022: धनतेरस पर आप इन 5 चीजों को खरीदने से करें परहेज, नहीं तो हो सकता है धन का भारी नुकसान

बता दें कि अब लोगों को वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे लोग या डायबिटिक पेशेंट्स को उदास होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि कुछ हेल्थ टिप्स का ध्यान रखकर आप भी अपनी पसंदीदा मिठाई की मजा ले सकते है.

हेल्दी मिठाई चुनें

दिवाली 2022 पर मीठा खाने की क्रेविंग शांत करने का सबसे सुरक्षित तरीका हेल्दी मिठाई खाना है। मीठे के हेल्दी ऑप्शन में डार्क चॉकलेट, सेब, ग्रीक योगर्ट, चिया सीड्स पुडिंग, बनाना आइसक्रीम आदि हैं। जिनमें ना सिर्फ कम शुगर होती है, बल्कि अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। ध्यान रखें कि इन हेल्दी स्नैक्स को बनाते हुए आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल ना करें।

मिठाई खाने से पहले सब्जियां खाएं

अगर आप मिठाई खाने से तुरंत पहले फाइबर वाली सब्जियां खाते हैं, तो शरीर में ब्लड शुगर धीरे-धीरे बढ़ता है। क्योंकि, फाइबर खून में पहुंचने वाले ब्लड शुगर की गति धीमा कर देता है और अचानक शुगर हाई होने का खतरा नहीं होता.

कार्ब्स की मात्रा कम करें

शुगर भी सॉल्यूबल कार्बोहाइड्रेट होती है। इसलिए पसंदीदा मिठाई का मजा लेने के लिए अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट देने वाले दूसरे फूड्स को कम कर दें। दिवाली पर इस हेल्थ टिप को अपनाने के लिए आप अच्छे न्यूट्रिशनिस्ट की मदद जरूर लें।

मात्रा कम रखें

मीठा खाने की क्रेविंग शांत करने के लिए जरूरी नहीं, पेट भरकर मीठा खाया जाए। क्रेविंग शांत करने के लिए कम मात्रा में मिठाई खा सकते हैं। इससे ना सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा, बल्कि वजन भी नहीं बढ़ेगा। हां, लेकिन अपने लिए हेल्दी स्वीट का चुनाव करने के लिए किसी न्यूट्रिशनिस्ट की मदद जरूर लें।

एक्सरसाइज करें

अपनी पसंदीदा मिठाई या खाने का मजा लेते हुए एक्सरसाइज जरूर करें। इससे वजन और ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बिल्कुल कम रहेग। इसलिए, अगर आप बेड या सोफे पर पड़ा रहना पसंद करते हैं, तो एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button