Sliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Haryana Assembly Election 2024: विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने पर कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा ने दी प्रतिक्रिया

Congress' Bhupendra Hooda reacted on changing the date of assembly elections

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख चुनाव आयोग ने 1 अक्टूबर की जगह 5 अक्टूबर कर दी है। इस बीच हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आयोग के इस फैसले पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव आयोग का अधिकार है। उन्होंने तारीख आगे बढ़ाई है।

इसके अलावा भूपेंद्र हुड्डा ने कहा, ”वे (BJP) हरियाणा में पहले ही हार स्वीकार कर चुके हैं। जब हरियाणा सरकार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था तो मैंने उसी समय कहा था कि बीजेपी ने हार स्वीकार कर ली है।”

आपको बता दें कि चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शनिवार (31 अगस्त) को बिश्नोई समुदाय के सदियों पुराने त्योहार को ध्यान में रखते हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दी। आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना अब 4 अक्टूबर के बजाय 8 अक्टूबर को होगी।

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग ने कहा, “यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जो अपने गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में 300-400 साल पुरानी परंपरा को कायम रखे हुए हैं।”

अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष की ओर से चुनाव आयोग को हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि में फेरबदल करने के लिए ज्ञापन मिला था। उन्होंने ज्ञापन में कहा था कि गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में बीकानेर में आयोजित होने वाले वार्षिक महोत्सव में भाग लेने के लिए पंजाब, राजस्थान और हरियाणा से लोग राजस्थान में उनके पैतृक गांव मुकाम पहुंचते हैं।

इस साल यह त्यौहार 2 अक्टूबर को है और इस दिन सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार राजस्थान जाएंगे, जिससे वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह सकते हैं। इससे पहले हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ने भी छुट्टियों का हवाला देते हुए चुनाव की तारीख टालने की मांग की थी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button