उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

Kanpur Train News: कानपुर में ट्रेन उड़ाने की साजिश, पटरी पर रखी ऐसी चीज, मचा हड़कंप

Conspiracy to blow up train in Kanpur, such thing placed on track, created commotion

Kanpur Train News: कानपुर से आने वाली कालिंदी एक्सप्रेस 8.25 बजे मुंधेरी क्रॉसिंग पार करने के बाद बड़राजपुर स्टेशन से ढाई किलोमीटर आगे बढ़ी ही थी कि बिल्हौर स्टेशन से पांच किलोमीटर पहले ट्रैक पर रखा एलपीजी सिलेंडर ट्रेन से टकरा गया। जोरदार धमाका सुनकर लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाए और गार्ड को सूचना दी।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बड़ी साजिश नाकाम हुई है। साबरमती एक्सप्रेस बेपटरी होने और फर्रुखाबाद में हादसा टलने के बाद  रविवार रात अनवरगंज-काजगंज लाइन पर कानपुर से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस पटरी से उतरते-उतरते बची । किसी ने रेलवे ट्रैक पर भरा एलपीजी सिलेंडर रखकर ट्रेन हादसे की साजिश रची थी। तेज रफ्तार ट्रेन जब सिलेंडर से टकराई तो तेज आवाज हुई। इसको देखते हुए लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी।

रेलवे और आरपीएफ के अधिकारियों ने एक बोरी में एलपीजी गैस सिलेंडर, एक कांच की बोतल, एक माचिस और बारूद जैसी कोई चीज बरामद की। इस बीच, देर रात एटीएस और एसटीएफ की टीमें जांच के लिए पहुंचीं। यदि सिलेंडर फटता तो बड़ा हादसा हो सकता था। सिलेंडर को साजिशकर्ताओं गड्डा करके सलेंडर दबा दिया गया था। फोरेंसिक टीम ने रिपोर्ट दी कि हालांकि सिलेंडर के ऊपरी हिस्से को नुकसान पहुंचा था, लेकिन उसमें कोई रिसाव नहीं था।

इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन

कालिंदी एक्सप्रेस अनवरगंज और रावतपुर स्टेशन से होकर गुजरी थी। ट्रेन के 8:25 बजे बर्राजपुर स्टेशन के आगे मुंडेरी क्रासिंग को पार करते ही लोको पायलट ने इंजन से किसी चीज के टकराने की तेज आवाज सुनी तो उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। लोको पायलट ने गार्ड राजीव कुमार को इसकी सूचना दी। गार्ड ने रेलवे को घटना की सूचना देते हुए एक मेमो भेजा। आरपीएफ और अनवरगंज के स्टेशन अधीक्षक सहित कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। यह बिल्हौर स्टेशन से पांच किलोमीटर पहले था, जहां यह हादसा हुआ।

टीमें जांच में जुटी

आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट एमएस खान के अनुसार, घटनास्थल पर एक भरा हुआ एलपीजी सिलेंडर और कई नाजुक चीजें मिलीं। एडिशनल सीपी हरीश चंदर ने बताया कि घटना की सूचना रेलवे को करीब 8:30 बजे दी गई। ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए ट्रैक पर भरा हुआ सिलेंडर इस्तेमाल करने की पूरी योजना बनाई गई थी। रेलवे, RPF और पुलिस के अधिकारी घटनास्थल पर मिले सामान, जैसे एक बैग, माचिस, कांच के कंटेनर में तरल पदार्थ और एक सिलेंडर की जांच कर रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button