Foreign NewsSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

US Election 2024: डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस के साथ दूसरी राष्ट्रपति बहस से किया इनकार

Donald Trump refuses second presidential debate with Kamala Harris

US Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होने हैं। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप कमला हैरिस के खिलाफ दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट (ट्रंप कमला हैरिस डिबेट) में हिस्सा नहीं लेंगे, यह घोषणा खुद ट्रंप ने की है। ट्रंप ने अपने ट्रुथ सोशल पर दावा किया कि उन्हें पता चल गया है कि फिलाडेल्फिया में हुई डिबेट में कमला हैरिस के खिलाफ उनकी स्पष्ट जीत हो गई है, सर्वे साफ तौर पर यह दिखा रहे हैं, इसीलिए वह दूसरी डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे।

ट्रंप ने कहा कि जब कोई पेशेवर मुक्केबाज हार जाता है तो वह कहता है कि वह दोबारा मुकाबला चाहता है। सर्वेक्षणों से साफ पता चलता है कि मैंने कमला हैरिस के खिलाफ बहस जीत ली है, इसीलिए मैं किसी अन्य बहस में हिस्सा नहीं लूंगा।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि कमला हैरिस को सिर्फ इस बारे में बात करनी चाहिए कि उन्होंने उपराष्ट्रपति रहते हुए क्या किया। ट्रंप ने कहा कि हैरिस को सिर्फ इस बारे में सोचना चाहिए कि उन्होंने 4 साल में क्या किया। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि अब तीसरी बहस नहीं होगी, मैं पहली बहस जीत चुका हूं।

पहली डिबेट में ट्रंप-कमला के बीच जुबानी जंग

आपको बता दें कि अमेरिका में 11 सितंबर को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी। जिसमें कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच तीखी बहस देखने को मिली। इस डिबेट में गर्भपात, अप्रवासी-प्रवासी, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे छाए रहे। कमला हैरिस और ट्रंप ने एक-दूसरे पर आरोप लगाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं दिया। इतना ही नहीं डिबेट में कुत्ते-बिल्लियों पर भी खूब चर्चा हुई। इस डिबेट में कमला हैरिस ट्रंप पर हावी नजर आईं। हैरिस ने ट्रंप पर तंज कसते हुए यहां तक ​​कह दिया कि रूस आपका दोस्त नहीं है। पुतिन आपको दोपहर में खा जाएंगे।

ट्रंप की कमला हैरिस को सलाह

अब ट्रंप का कहना है कि वह कमला हैरिस के खिलाफ दूसरी बहस में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि उन्हें पता चल गया है कि वह पहली बहस जीत चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने कमला हैरिस को सलाह दी कि उन्हें सिर्फ इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि उपराष्ट्रपति के तौर पर उन्हें क्या करना चाहिए।

ट्रम्प ने जीत का दावा किया, लेकिन सर्वेक्षण कुछ और कह रहे हैं

ट्रंप भले ही अपनी जीत का दावा कर रहे हों, लेकिन ज़्यादातर सर्वे यही कह रहे हैं कि ट्रंप परेशान हैं। कमला हैरिस ने जब उन पर निशाना साधा तो ट्रंप ने ज़्यादातर समय खुद का बचाव करने में लगाया। यही वजह है कि डिबेट में कमला हैरिस को विजेता बताया जा रहा है। डिबेट के बाद किए गए सर्वे में 67 फ़ीसदी लोगों ने माना कि कमला हैरिस जीत गई हैं। जबकि 30 से 31 फ़ीसदी लोग ट्रंप को विजेता मान रहे हैं।

5 नवंबर को चुनाव, मुकाबला कड़ा

अमेरिका में चुनावी माहौल है। दोनों ही उम्मीदवार ट्रंप और कमला हैरिस ने जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। सर्वेक्षणों से पता चला है कि चुनाव से करीब डेढ़ महीने पहले दोनों उम्मीदवारों के बीच मुकाबला कड़ा है। कमला हैरिस जहां अमेरिका के लिए अपनी योजनाएं बता रही हैं और उनका जिक्र कर मध्यम वर्ग को लुभाने की कोशिश कर रही हैं, वहीं गर्भपात जैसे मुद्दों पर ट्रंप को घेरने की कोशिश भी कर रही हैं। वहीं ट्रंप का आरोप है कि हैरिस के पास अपनी कोई योजना नहीं है। वह सिर्फ बिडेन की नकल कर रही हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button