Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Swachhata Hi Seva 2024: डीएसटी ने सफाई और स्वच्छता के लिए स्वच्छता ही सेवा-2024 का किया शुभारंभ

DST launches Swachhata Hi Seva-2024 for cleanliness and hygiene

Swachhata Hi Seva 2024: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने 17 सितंबर, 2024 को विभाग के विभिन्न भवनों तथा देश के विभिन्न भागों में स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सभी स्वायत्त निकायों और अधीनस्थ कार्यालयों में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत, सचिव, डीएसटी ने स्वच्छ और कचरा मुक्त भारत के लिए जागरूकता और कमिटमेंट पैदा करने के लिए विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। विभाग के कुल 395 अधिकारियों और कर्मचारियों ने शपथ ली है।

सभी 26 ऑटोनोमस बॉडीज के कुल 2957 कर्मचारियों तथा सबोर्डिनेट ऑफिसेज के कुल 2549 कर्मचारियों ने भी स्वच्छता एवं सफाई के प्रति कमिटमेंट की शपथ ली है। शपथ लेकर अभियान के लक्ष्यों के प्रति कमिटमेंट तथा अभियान को व्यापक एवं गहन बनाने की मंशा पर बल दिया गया।

बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 17-18 सितंबर 2024 को विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के लिए “मेरे सपनों का स्वच्छ भारत” विषय पर एक ड्राइंग/पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई है।

टेक्नोलॉजी बिल्डिंग से सटे सरकारी स्कूलों में 20 से 30 सितंबर, 2024 के दौरान “स्वच्छता और स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव” विषय पर लेक्चर और अवेयरनेस सेशन आयोजित किए जाएंगे।

26 सितंबर, 2024 को डीएसटी के सफाई कर्मचारियों के लिए निवारक स्वास्थ्य जांच की जाएगी तथा डीएसटी के 104 सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा गियर एवं स्वच्छता उपकरण वितरित किए जाएंगे। साइंस एवं टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभियान जोरों पर है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button