Weatherउत्तर प्रदेशराज्य-शहर

UP Weather News:36 घंटों से लगातार हो रही बारिश के कारण यूपी के सभी स्कूल बंद, रेड अलर्ट जारी..

Due to continuous rain for 36 hours, all schools in UP closed, red alert issued.

UP Weather News: भारी बारिश और बाढ़ के कारण उत्तर प्रदेश में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए, आज राज्य के अधिकांश जिलों में कक्षा एक से आठ तक के सभी परिषदीय, मान्यता प्राप्त, सहायता प्राप्त और बोर्ड स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

उत्तर प्रदेश में मानसून पूरे जोरों पर है। पूर्वी और पश्चिमी दोनों इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। पिछले कुछ दिनों से यह सिलसिला जारी है। पिछले चौबीस घंटों से कुछ स्थानों पर लगातार बारिश हो रही है। इस वजह से, यूपी के कई जिलों ने शुक्रवार, 13 सितंबर को कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। मेरठ और हापुड़ में 12वीं तक के सभी स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

DM ने किया आदेश जारी

बदायूं में मानसून आ गया है। बुधवार को हुई भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव और मौतें हुई हैं, जिसके चलते बदायूं की डीएम निधि श्रीवास्तव भी हाई अलर्ट पर हैं। उन्होंने बदायूं के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र सिंह को निर्देश दिया है कि वे शुक्रवार 13 सितंबर को कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित करें। गुरुवार से ही तेज हवाओं के साथ रूक रूककर मूसलाधार बारिश हो रही है। जिससे जहां एक ओर लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं मुश्किलें भी बढ़ती से दिखाई दे रही है। बारिश के चलते घरों की दीवारें गिरने से कुछ लोगों के घायल होने की खबरें है तो कहीं पेड़ भी टूटकर गिरे है। बिजली व्यवस्था भी चरमरा सी गई है।


पीलीभीत में भी स्‍कूल बंद

पीलीभीत में बारिश के चलते शुक्रवार को कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने डीएम के आदेश के बाद सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए हैं।

मैनपुरी में 36 घंटे लगातार बारिश

मैनपुरी में 36 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। इसको देखते हुए डीएम ने स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश कक्षा 1 से लेकर 8 तक लागू होगा। निकटवर्ती जिले औरैया में भी ऐसे ही हालात हैं, जहां डीएम डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने छिटपुट बारिश के कारण आज 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

झांसी में लगातार बारिश से कई गांवों पुश्‍तैनी मकान ढह गए हैं। गरौठा तहसल के गांव गोकुल में घटी ऐसी ही एक घटना में एक बुजुर्ग महिला मकान के मलबे में दब गई। बताया जा रहा है कि उन्‍हें गंभीर चोट नहीं आई।

इन जिलों में भी स्कूल बंद

फिरोजाबाद (Ferozabad) में लगातार हो रही बारिश के कारण DM ने शुक्रवार यानि आज 13 सितंबर को भी स्कूल और संस्थान बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। इसी तरह पड़ोसी जिले आगरा में 12वीं तक स्‍कूल बंद करने का आदेश जारी किया है। मथुरा में दूसरे दिन हो रही बारिश के कारण प्राइमरी से डिग्री कॉलेज तक की छुट्टी कर दी गई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button