Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Earth’s New Moon: पृथ्वी को मिलेगा नया चाँद जो 2 महीने तक करेगा पृथ्वी की परिक्रमा!

Earth will get a new moon which will revolve around the Earth for 2 months!

Earth’s New Moon: पृथ्वी को जल्द ही एक अस्थायी मिनी-मून (Earth’s New Mini-Moon) मिलने वाला है, जो एक दुर्लभ खगोलीय घटना होगी और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल (Earth’s Gravity capturing the 2024 PT5 Asteroid) को प्रदर्शित करेगा।

यह दुर्लभ मिनी-मून क्षुद्रग्रह 2024 PT5 के रूप में होगा। 7 अगस्त, 2024 को खोजा गया यह क्षुद्रग्रह लगभग 10 मीटर (33 feet) व्यास का है और 29 सितंबर से 25 नवंबर, 2024 के बीच पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा कब्जा कर लिया जाएगा।

इस दो महीने की अवधि के दौरान, क्षुद्रग्रह एक बार पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, लेकिन पूरी परिक्रमा पूरी नहीं करेगा। 25 नवंबर, 2024 के बाद, 2024 PT5 पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव से मुक्त हो जाएगा और सूर्य की परिक्रमा करने के लिए वापस आ जाएगा।

अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित एक शोध पत्र में वैज्ञानिकों ने इस घटना को विस्तार से समझाया। शोध पत्र में लिखा गया है, “पृथ्वी के निकट स्थित आकाशगंगाएँ जो घोड़े की नाल जैसी कक्षाओं का अनुसरण करती हैं और धीमी गति से पृथ्वी के पास आती हैं, उन्हें मिनी-मून घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है, जहाँ उनकी भूस्थिर ऊर्जा घंटों, दिनों या महीनों के लिए नकारात्मक हो जाती है, लेकिन पृथ्वी के चारों ओर एक पूर्ण चक्कर पूरा किए बिना।”

क्षुद्रग्रह 2024 PT5 उन पृथ्वी के निकटवर्ती क्षुद्रग्रहों में से एक है, जिनकी कक्षाएँ पृथ्वी के समान हैं। इसकी धीमी गति और निकटता के कारण पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल अस्थायी रूप से इसकी दिशा बदल देगा, जिससे यह एक छोटा चंद्रमा बन जाएगा।

हालाँकि पृथ्वी पर पहले भी छोटे चंद्रमा रहे हैं, लेकिन 2024 PT5 नंगी आँखों या शौकिया दूरबीनों से दिखाई नहीं देगा। यह आकार में छोटा है और इसे देखने के लिए केवल उन्नत वेधशालाओं की आवश्यकता होगी, क्योंकि इसकी चमक 22 परिमाण की होगी।

अपने छोटे आकार और अल्पकालिक उपस्थिति के बावजूद, क्षुद्रग्रह 2024 PT5 पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभावों को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण अध्ययन का अवसर प्रदान करता है। यह वैज्ञानिकों को भविष्य में अन्य क्षुद्रग्रहों के व्यवहार की बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद कर सकता है जब वे पृथ्वी के करीब से गुजरते हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पहली बार नहीं है जब पृथ्वी को अस्थायी रूप से एक छोटा चंद्रमा मिला है। 2022 NX1 इसका एक उदाहरण है, जो 1981 और 2022 में एक छोटा मिनी-मून था।

इसके अलावा, 2024 PT5 क्षुद्रग्रह जैसे मिनी-मून भी खनन और अंतरिक्ष अन्वेषण के बढ़ते क्षेत्रों के लिए दिलचस्प हैं। क्योंकि वे अपेक्षाकृत करीब और आसानी से सुलभ हैं, वे क्षुद्रग्रहों से संसाधनों का अध्ययन या निष्कर्षण करने वाले मिशनों के लिए आशाजनक लक्ष्य प्रदान करते हैं।

भले ही पृथ्वी के मिनी-मून के रूप में 2024 PT5 का समय सीमित है, लेकिन इसका अस्तित्व हमारे ग्रह की छोटे खगोलीय पिंडों के साथ अलग-अलग बातचीत को उजागर करता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button