Sliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

By-election on 13 Assembly Seats: चुनाव आयोग ने फिर कर दिया तारीखों का ऐलान, जानें क्यों कराया जा रहा चुनाव!

Election Commission has again announced the dates, know why the elections are being held!

By-election on 13 Assembly Seats: चुनाव आयोग ने देशभर में खाली पड़ी विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। देश में 13 ऐसी विधानसभा सीटें थीं जो किसी न किसी वजह से समय से पहले खाली हो गई थीं। अब लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। देश की सभी बड़ी पार्टियां 10 जुलाई को एक बार फिर चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगी।

13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा सोमवार चुनाव आयोग की ओर से की गई। 10 जुलाई को वोटिंग और 13 जुलाई को मतगणना होगी। बिहार (Bihar), तमिलनाडु (Tamil nadu) , मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तराखंड (uttrakhand) , पंजाब (punjab) और हिमाचल प्रदेश (himachal Pradesh) इन राज्यों में वह सीटें हैं जहां उपचुनाव होना है। सबसे अधिक यानि चार सीटें पश्चिम बंगाल (west Bengal) की हैं।

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखें चुनाव आयोग ने सोमवार यानि 10 जून को जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को मतगणना होगी। मौजूदा सदस्यों के इस्तीफे या मृत्यु के कारण खाली हुई सीटों को भरने के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें रूपौली (Bihar), रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी west bengal में), विक्रवंदी (Tamil naidu), अमरवाड़ा (Madhya pradesh), बद्रीनाथ और मैंगलोर (Uttrakhand), जालंधर पश्चिम (Punjab), तथा देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (Himachal pradesh) विधानसभा सीटें हैं जहां उपचुनाव हो रहे हैं।

चुनाव की सूचना 14 जून यानि शुक्रवार को जारी की जाएगी, नामांकन पत्र 21 जून तक दाखिल किए जाएगे. चुनाव सामग्री की जांच 24 जून तक की जानी चाहिए और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। 10 जुलाई को उपचुनाव होगा और 13 जुलाई को मतपत्रों की गिनती होगी। चुनाव आयोग ने कहा, उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई तक पूरी की जानी हैं।

विधानसभा उपचुनाव का पूरा कार्यक्रम

➤ अधिसूचना जारी होने की तिथि: 14 जून
➤ नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख: 21 जून
➤ नामांकन पत्रों की जांच : 24 जून
➤ उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि: 26 जून
➤ मतदान की तिथि: 10 जुलाई
➤ नतीजे: 13 जुलाई

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button