बड़ी खबर

National Space Day 2024: पहला नेशनल स्पेस डे आज, जानिए क्या-क्या होंगा खास

First National Space Day today, know what will be special

National Space Day 2024: सरकार ने युवाओं को उत्साहित और आकर्षित करने के प्रयास में, चन्द्रयान 3 के चन्द्रमा पर उतरने के दिन, 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में घोषित कर दिया था। इस पहले नेशनल स्पेस डे पर एक खास थीम के साथ देश में कई कार्यक्रमों का आयोजन होने वाला है।

23 अगस्त, 2024  को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस (National Space Day 2024) का लक्ष्य अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रेरित करने और जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  इस साल नेशनल स्पेस डे  (National Space Day 2024) पर एक खास थीम भी रखी गई है, जिसको लेकर नई दिल्ली के भारत मंडपम में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाने वाला है। जानिए इस बार क्या है अंतरिक्ष दिवस की थीम और अंतरिक्ष दिवस ( space day) पर आयोजित हो रहे कार्यक्रमों के बारे में जानिए।

नेशनल स्पेस डे 2024 की थीम

पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस (national space day) को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी (Space Science and Technology) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई आयोजनों और गतिविधियों के साथ मनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने अंतरिक्ष अभियानों में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए महीने भर चलने वाले अभियान का आयोजन किया है। इस साल की थीम, ‘चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा’, समाज और प्रौद्योगिकी पर अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रभाव पर प्रकाश डालती है।

भारत मंडपम में 2 दिन कार्यक्रम

नई दिल्ली के भारत मंडपम में दो दिवसीय भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें हाई-प्रोफाइल सत्र, इंटरैक्टिव प्रदर्शन और भारत की अंतरिक्ष उपलब्धियों पर महत्वपूर्ण घोषणाएं की जाएगी। इसके अतिरिक्त, ‘स्पेस ऑन व्हील्स’ मोबाइल प्रदर्शनियां भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगी, जो भारत के अंतरिक्ष मिशनों और इसरो के संचालन के बारे में छात्रों को शिक्षित करने के लिए विभिन्न संस्थानों और कॉलेजों का दौरा करेंगी।

 ISRO अध्यक्ष कार्यक्रम में निभाएगे मुख्य भुमिका

इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ इस उत्सव में मुख्य भुमिका निभाएगें, जो आधुनिक दुनिया में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के महत्व पर प्रकाश डालेंगे। मत्स्य उद्योग में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, मत्स्य पालन विभाग और इसरो सेमिनार और प्रदर्शनों की मेजबानी करने के लिए सहयोग करेंगे। इन गतिविधियों का उद्देश्य भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम का समर्थन करना और अगली पीढ़ी को STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) क्षेत्रों में व्यवसायों की तलाश करने के लिए प्रेरित करना है।

ISRO   के  कई प्रोजेक्ट्स का ऐलान

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस समारोह के हिस्से के रूप में इसरो द्वारा कई नई परियोजनाओं और गतिविधियों की घोषणा की है है। एक महत्वपूर्ण घटना ‘स्पेस ट्यूटर्स’ कार्यक्रम की शुरूआत है, जिसमें ऐसे सलाहकार और प्रोफेसर शामिल हैं जिन्होंने इसरो के साथ पंजीकरण कराया है और वे कई तरह की आउटरीच पहलों के माध्यम से छात्रों और जनता के साथ बातचीत करेंगे। इस प्रयास का उद्देश्य अंतरिक्ष अन्वेषण में रुचि बढ़ाना और अंतरिक्ष अनुसंधान के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button