ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Health Budget 2023: वित्त मंत्री सीतारमण का ऐलान ,157 नये नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे

इस बजट में कई बातें नयी है। यह बजट सपनों और चुनावी खेल से भरपूर है। लेकिन स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर जो बातें कही गई हैं वह काफी हैरान करने वाली हैं।

इस बजट में कई बातें नयी है। पहली बात तो यह है कि मध्यमवर्ग को आयकर में भारी छूट देने की घोषणा की गई है। इसका आजमाए चुनाव पर बड़ा असर पड़ सकता है। हालांकि रोजगार निर्माण को लेकर सरकार की तरफ से कोई बड़ी योजना की घोषणा नहीं हुई है। इससे युवाओं को निराशा हाथ लगी है लेकिन चुनावी साल है इसलिए सरकार ने कई क्षेत्रों में सामजस्य बैठाने की कोशिश जरूर की है। यह बजट सपने वाली है और चुनावी खेल से ओतप्रोत भी। लेकिन स्वास्थ्य सेक्टर को लेकर जो बाते कही गई है वह काफी लुभावनी है।

157 नर्सिंग कॉलेज 

केन्‍द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 01 फरवरी, 2023 को संसद में केन्‍द्रीय बजट 2023-24 पेश करते हुए कहा कि हमने समृद्ध और समावेशी भारत की परिकल्पना की है, जिसमें विकास का लाभ सभी क्षेत्रों और नागरिकों, विशेषकर हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों, अन्य पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों तक पहुंचे। अमृतकाल के विजन के अनुरूप वित्त मंत्री ने 2014 के बाद से स्थापित 157 मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ सह-स्थानों में 157 नये नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना की घोषणा की। निर्मला सीतारमण ने सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन के शुभारंभ की भी घोषणा की जिसमें प्रभावित जनजातीय क्षेत्रों में जागरूकता सृजन, शून्य से 40 वर्ष के आयुवर्ग के 7 करोड़ लोगों की युनिवर्सल स्क्रीनिंग और केन्द्रीय मंत्रालयों तथा राज्य सरकारों के सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से काउंसलिंग का कार्य किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए चुनिन्दा आईसीएमआर प्रयोगशालाओं की सुविधाएं सरकारी तथा निजी मेडिकल कॉलेज संकाय तथा निजी क्षेत्र के अनुसंधान एवं विकास दलों को अनुसंधान के लिए उपलब्ध कराई जाएगीं। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि फार्मास्युटिकल क्षेत्र में अनुसंधान एवं नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्टता केन्द्रों के माध्यम से एक नया कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम विशिष्ट प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में अनुसंधान तथा विकास में निवेश के लिए उद्योगों को भी प्रोत्साहित करेंगे।”

यह भी पढें: Mercedes Car Accident: तेज रफ्तार मर्सिडीज़ पेड़ से टकरायी, कार में लगी आग, मैनेजर की जिंदा जलकर मौत

चिकित्सा क्षेत्र में भविष्योन्मुख चिकित्सा प्रौद्योगिकियों और उच्च स्तरीय विनिर्माण के महत्त्व को रेखांकित करते हुए माननीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि मौजूदा संस्थानों में चिकित्सा उपकरणों हेतु पूर्ण समर्पित बहुविषयक पाठ्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि भविष्योन्मुख चिकित्सा प्रौद्योगिकियों, उच्च स्तरीय विनिर्माण तथा अनुसंधान के लिए कार्य बल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button