तकनीकन्यूज़

रोबोट ने इंसान को उतारा मौत के घाट! अब किसको मिलेगी सजा?

Robot crushes human: एक रोबोट ( robot) ने साउथ कोरिया में एक व्यक्ति को बॉक्स समझकर मार डाला है। रोबोट के सेंसर ने इंसान की पहचान नहीं की और उसे बॉक्स के रूप में मान लिया। यह घटना रोबोट के खतरों को उजागर करती है और कानूनी नियमों की मांग करती है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। इससे पहले भी रोबोट ने अन्य (Robot crushes human) लोगों को चोट पहुंचाई है, जैसे बच्चे की उंगली तोड़ना और व्यक्ति को घायल करना।
अक्सर हॉलिवुड फिल्मों में देखने को मिलता था कि टर्मिनेटर जैसे रोबोट इंसान की जान ले लेते हैं। लेकिन यह वाक्या रियल लाइफ में देखने को मिला है, जी हां, साउथ कोरिया में एक रोबोट ने इंसान को बॉक्स समझकर मार डाला। दरअसल रोबोट मशीन यह समझने में नाकाम रही कि वो इंसान है या बॉक्स। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर अब किसे सजा होगी। बता दें कि लंबे वक्त से रोबोट के इस्तेमाल को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

क्यों नहीं है नियम

बता दें कि रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) और मशीन लर्निंग की मदद से किसी भी काम को करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं, लेकिन कई बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) और मशीन यह समझने में नाकाम रहती हैं, कि सामने दिखने वाले चीज क्या है? रोबोट के खतरों के बचने के लिए कानून बनाने की मांग होती रही है। साथ ही मशीन को ऑटोमेशन (automation) को लेकर चिंता जताईजा रही है।

Also Read: Latest Hindi News technology News। technology robot News robot crushes human Robot News

पुलिस कर रही मामले की जांच

आपको बता दें कि एक 40 वर्षीय मनुष्य रोबोटिक्स कंपनी का कर्मचारी था, जो 7 नवंबर यानि बीते मंगलवार रात रोबोट के सेंसर की जांच कर रहा था। लेकिन उस वक्त रोबोट को मशीन ने बॉक्स समझकर बांह से पकड़ लिया और उसे कन्वेयर बेल्ट के खिलाफ धकेल दिया, जिससे उसका चेहरा और छाती कुचल गई। पुलिस की (Robot crushes human) मानें, तो ऐसा रोबोट में खराबी की वजह से हुआ है। मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

रोबोट ने तोड़ी बच्चे की उंगली

इस साल मार्च में 50 साल के एक साउथ कोरियाई शख्स ऑटोमोबाइल पार्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (automobile part manufactuting plant) में काम करते हुए रोबोट की वजह से गंभीर रूप से घायल हो गया था। पिछले साल जुलाई एक बच्चा रूस में रोबोट के साथ चेस खेल रहा था, जिस दौरान रोबोट ने बच्चे की उंगली तोड़ दी। दरअसल रोबाट को चेस खेलते हुए समझ नहीं आया कि आखिर कैसे क्विक ( Robot crushes human) मूवमेंट लिया जाए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button