Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Bibhav Kumar Terminated News: केजरीवाल को लगा एक और झटका,निजी सचिव विभव कुमार किए गए बर्खास्त

Kejriwal gets another blow, private secretary Vibhav Kumar dismissed

Bibhav Kumar Terminated News: आज सुबह दिल्ली के सतर्कता निदेशालय (डीओवी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार को बर्खास्त कर दिया है। डीओवी ने अपने आदेश में विभव कुमार की नियुक्ति को अवैध और अवैध करार दिया था।

दिल्ली शराब घोटाले (Delhi liquor scam) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले (money laundering case) में फंसे अरविंद केजरीवाल को पिछले 24 घंटे में 3 बड़े झटके लगे हैं। मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट से गिरफ्तारी और हिरासत को चुनौती देने वाले मामले में निराशा हाथ लगी और फिर बुधवार यानि 10 अप्रैल को राउज एवेन्यू कोर्ट से वकीलों की मांग वाली याचिका पर निराशा हाथ लगी।

आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल की दलीलों को खारिज करते हुए उनकी गिरफ्तारी और हिरासत को वैध करार दिया था और उनकी याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद बुधवार सुबह दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की वकीलों से जुड़ी दूसरी याचिका भी खारिज कर दी थी। इस याचिका में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने वकीलों से हफ्ते में 5 बार मिलने की मांग की थी। फिलहाल केजरीवाल हफ्ते में सिर्फ दो बार ही अपने वकीलों से मिल सकते हैं।

इसी बीच आपको बता दें सतर्कता विभाग ने गुरुवार यानि आज 11 अप्रैल को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार को बर्खास्त कर दिया। विशेष सचिव सतर्कता वाई.वी.वी.जे. राजशेखर ने अपने खिलाफ 2007 के एक लंबित मामले का हवाला देते हुए यह आदेश पारित किया है। सतर्कता निदेशालय का यह आदेश अरविंद केजरीवाल के लिए किसी झटके से कम नहीं है। हाल ही में ईडी ने भी शराब घोटाले को लेकर विभव कुमार से पूछताछ की थी।

विभव कुमार को क्यों हटाया गया?

केजरीवाल को एक और झटका देते हुए सतर्कता निदेशालय ने उनके निजी सचिव की सेवा समाप्त कर दी। निदेशालय का कहना है कि विभव कुमार की नियुक्ति अवैध और अमान्य थी। सतर्कता निदेशालय (डीओवी) ने अपने आदेश में कहा कि विभव कुमार की नियुक्ति केंद्रीय सिविल सेवा नियमों का उल्लंघन कर की गई है। आदेश के मुताबिक विभव कुमार की नियुक्ति निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का ईमानदारी से पालन किये बिना की गयी है। इसलिए ऐसी नियुक्ति अवैध एवं अमान्य है। विशेष सचिव सतर्कता वाई.वी.वी.जे. राजशेखर ने अपने खिलाफ 2007 के एक लंबित मामले का हवाला देते हुए यह आदेश पारित किया है। आदेश में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी केंद्रीय सिविल सेवा (अस्थायी सेवा) नियम, 1965 के नियम 5 के प्रावधानों के अनुसार विभव कुमार की नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से समाप्त करता है।

शराब घोटाला मामले में पूछताछ हो चुकी है

कुछ दिन पहले ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले के सिलसिले में केजरीवाल के निजी सचिव से पूछताछ की थी। ईडी के अधिकारियों ने कहा था कि विभव ने सितंबर 2021 से जुलाई 2022 के बीच 4 बार अपने मोबाइल नंबर का IMEI बदला था। विभव कुमार का बयान पीएमएलए के प्रावधानों के तहत दर्ज किया गया था। विभव कुमार से पहले दिल्ली सरकार में मंत्री रहे राजकुमार आनंद ने भी पद से इस्तीफा दे दिया है. ईडी ने उनके घर पर छापेमारी की। उन्होंने आम आदमी पार्टी को भ्रष्ट तक कह दिया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button