ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

स्वतंत्रता दिवस समारोह, 2022 को लेकर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को जारी किये आवश्यक दिशा-निर्देश

लखनऊ। प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस समारोह, 2022 मनाये जाने के सम्बन्ध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। श्री मिश्र ने कहा है कि देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला 76वां स्वाधीनता दिवस समारोह परम्परागत रूप से आकर्षक ढंग से मनाया जाये।

अमृत महोत्सव के चलते  प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक ‘स्वतंत्रता सप्ताह‘ एवं 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा कार्यक्रम‘ आयोजित किया गया है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करना तथा स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव जगाना है।

 मुख्य सचिव ने कहा कि 15 अगस्त को प्रातः 8.00 बजे सरकारी तथा गैर-सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए तथा झण्डा-अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन हो। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियां बांध कर उसे फहराया जा सकता है। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इस महत्वपूर्ण आयोजन हेतु 15 अगस्त को समस्त सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक/औद्योगिक प्रतिष्ठान आदि खुले रहेंगे तथा इन स्थलों पर खादी निर्मित राष्ट्रध्वज सम्मानपूर्वक फहराया जाए।

ये भी पढ़ें ;  गालीबाज नेता श्रीकांत ने सरेंजर के लिए कोर्ट में दी अर्जी, 10 अगस्त को होगी सुनवाई

इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ-निरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जाये तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करने के साथ-साथ लोगों की परम्परागत एकता प्रदर्शित करने के लिए मानव-श्रंखला बनाने पर भी विचार किया जाए। सभी विद्यालयों, मुहल्लों से प्रभात फेरियाँ निकाली जाएं, जिसमें झण्डा गीत एवं अन्य राष्ट्रभक्ति के गीतों का गायन किया जाए।

इसके अतिरिक्त समस्त शिक्षण संस्थाओं में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये, जिसमें राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन‘ का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता-संग्राम का इतिहास बताया जाये तथा देश के लिए शहीद हुए ज्ञात-अज्ञात विशेषकर स्थानीय देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंग दोहराये जायें, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। इसके अतिरिक्त देशप्रेम की भावना जागृत करने वाले नाटक, विचार-गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, निबन्ध-लेखन से सम्बन्धित प्रतियोगिताएं भी यथा-सम्भव आयोजित करायी जायें। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करने हेतु शासन के खेल विभाग द्वारा विस्तृत निर्देश अलग से जारी किये जायेंगे। स्वतंत्रता दिवस से दो दिन पूर्व युवक मंगल दलों व महिला मंगल दलों द्वारा अमृत मिनी मैराथन का आयोजन किया जाए।

 दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि प्रत्येक कृषि विज्ञान केन्द्र पर न्यूनतम 75 किसानों को पौध व तिरंगे भेंट किये जायें। ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों के अमृत सरोवरों पर ध्वजारोहण के साथ-साथ वृक्षारोपण, प्रकाश व्यवस्था, स्वाधीनता संग्राम के महत्व पर संगोष्ठी तथा देशभक्ति के विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं। ग्राम सचिवालयों एवं अमृत सरोवरों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जाएँ।

 उन्होंने अपने निर्देशों में जिलाधिकारियों से कहा है कि अपरान्ह् में परम्परागत रूप से किसी सार्वजनिक स्थान पर जनसभा का आयोजन किया जाये, जिसमें स्वाधीनता की वर्षगांठ पर जन-साधारण को यह भी याद दिलाया जाये कि हमारे अनगिनत देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके, अपना सब कुछ न्यौछावर कर जो राजनीतिक स्वाीधनता हासिल की थी और उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व नई पीढ़ी पर है।

राष्ट्रीय स्वाभिमान और गौरव के प्रतीक ‘राष्ट्रीय ध्वज‘ के महत्व के बारे में आमजन को बताया जाये। वरिष्ठ साहित्यकारों/लेखकों/गीतकारों को आजादी की लड़ाई, तिरंगा की यात्रा के बारे में लेख लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। पंथ-निरपेक्षता की मूल अवधारणाओं पर प्रकाश डालते हुए लोगों को प्रेरणा दी जाये कि राष्ट्र और समाज का निर्माण प्रेम, सद्भावना, मेल-जोल एवं एक-दूसरे के धर्म, जाति, विचारों व महापुरूषों का आदर करने से होता है। इस समारोह में यथासम्भव स्थानीय स्वाधीनता संग्राम सेनानी/सेनानियों तथा सेना अथवा पुलिस बल के शहीदों के परिवार के सदस्यों को ससम्मान आमंत्रित किया जाए।

इसके अतिरिक्त 15 अगस्त, 2022 को ब्लाक, तहसील तथा जनपद स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों को सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किया जाये। देश की स्वाधीनता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर यह स्वतंत्रता दिवस अत्यन्त ही महत्वपूर्ण है। अतएवं 11 से 17 अगस्त, 2022 तक स्वतंत्रता सप्ताह अवधि में समस्त सरकारी कार्यालयों-भवनों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े एतिहासिक स्मारकों पर तिरंगा लाइटिंग कराई जाए। स्वतंत्रता सप्ताह की 11 से 17 अगस्त, 2022 की अवधि में प्रभात-फेरियां निकाली जाएं। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों पर पुलिस बैण्ड का वादन कराया जाए। सम्पूर्ण सप्ताह में जनसहभागिता के साथ प्रेक्षागृहों, शैक्षणिक संस्थाओं में राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन एवं कवि सम्मेलन आदि आयोजित करायें जाएं। 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान हर दिन देभशक्ति के अलग-अगल कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। स्कूलों में झण्डा-गीतों का गायन हो।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त, 2022 की रात्रि में सरकारी कार्यालय-भवनों तथा अन्य इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्मारकों को रोशन किया जाये। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में अपने-अपने घरों पर फहराये तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया एवं संस्कृति विभाग, उ0प्र0 शासन के सेल्फी पोर्टल http://harghartirangaup.org की वेब साइट पर पोस्ट हेतु आम नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाए।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास‘ की अवधारण को अंगीकृत करते हुए उत्तर प्रदेश को स्वस्थ, समर्थ, समावेशी तथा राष्ट्रवादी प्रदेश बनाने के लिए कृत संकल्प है। राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों विशेष रूप से किसानों, महिलाओं, युवाओं, गरीबों, वंचितों, शोषितों एवं उपेक्षित वर्ग का समावेश करते हुए प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिए ‘साफ नीयत, सही विकास‘ के संकल्प को साकार कर रही है। यह भावना सभी आयोजनों में स्वतः परिलक्षित होनी चाहिए।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button