Live UpdateSliderन्यूज़बड़ी खबर

बिलकिस बानो केस :सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार के फैसले को बताया गलत,विपक्षी दलों ने किया बीजेपी पर वार!

Latest news of Bilkis Bano Case Supreme Court - NWI

Bilkis Bano Case Supreme Court News! सुप्रीम कोर्ट ने आज बिलकिस बानो के पर फैसला देते हुए गुजरात सरकार के उस फैसले को गलत कर दिया जिसमे गुजरात सरकार ने बिलकिस बानो केस के दोषियों को सजा में छूट देकर जेल से रिहा कर दिया था। गुजरात दंगे के दौरान बिलकिस बानो के साथ 11 दोषियों ने बलात्कार किया था और उसके सात परिजनों की हत्या कर दी थी। इसके बाद सीबीआई की अदालत ने उन सभी 11 दोषियों को उम्र भर की सजा दी थी। यह फैसला महाराष्ट्र की अदालत से हुआ था। बाद में ये सभी दोषी जेल में बंद थे और 15 साल से जेल में ही बंद थे। लेकिन पिछले साल गुजरात सरकार ने इनकी सजा को माफ़ करते हुए इन्हे जेल से रिहा कर दिया था। गुजरात सरकार के इस फैसले की काफी आलोचना भी की गई थी। लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने उन सभी दोषियों को फिर से सजा सुना दी है और गुजरात सरकार के फैसले को गलत बताया है।

शीर्ष अदालत के इस फैसले के बाद विपक्षी दलों ने बीजेपी सरकार पर बड़ा हमला किया है। ओवैसी ने मांग की है कि केंद्र और गुजरात की सर्कार बिलकिस बानो से माफ़ी मांगे। वही राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा है कि न्याय की जीत हुई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि इस फैसले का स्वागत किया जाना चाहिए। ममता ने कहा ही कि बीजेपी का असली चेहरा यही है।


ममता बनर्जी ने आगे कहा है कि अदालत के इस साहसी फैसला के लिए वे आभारी हैं।
राहुल गाँधी ने कहा है कि चुनावी लाभ के लिए न्याय की हत्या की गई। यह व्यवस्था लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए खतरनाक है। आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने बता दिया कि इस देश में अपराधियों का संरक्षक कौन है ?बिलकिस बानो का अथक संघर्ष अहंकारी बीजेपी सर्कार के खिलाफ न्याय की जीत का प्रतीक है। उधर प्रियंका गाँधी ने कहा है कि बीजेपी की सच्चाई सामने आ गई है।

उधर कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी को अब छुपने की जगह नहीं मिल रही है। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बीजेपी ने जिस तरह से बलात्कारियों को बचाने की प्रक्रिया अपनाई थी ,अब उन्हें मुँह छुपाने की जगह नहीं मिल रही है। बीजेपी का सच सबके सामने आ गया है। जेल में रहते हुए भी इन बलात्कारियों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से सहूलियत दी गई थी लेकिन पाप इतनी आसानी से नहीं निपटता है। और नाही आसानी से छुपता है। बीजेपी को माफ़ी मांगनी चाहिए।
राजद ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा है कि इन्हे शर्म आनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट का आदेश बीजेपी के लिए शर्म की बात है। बीजेपी का यही चरित्र है। इन्हे माफ़ी मांगनी चाहिए। उधर झामुमो की महुआ माजी ने कहा है कि बीजेपी ने शक्ति का गलत इस्तेमाल किया। अब बीजेपी का चेहरा सबके सामने उजागर हो गया है।

बता दें कि गुजरात दंगा के दौरान अहमदाबाद के पास रंधिकपुर गांव में बिलकिस बानो के परिवार पर हिंसक भीड़ ने हमला किया था। इस दौरान बिलकिस के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और बिलकिस के सात परिजनों की हत्या कर दी गई थी। इस मामले में विशेष अदालत ने 21 जनवरी 2008 को 11 लोगों को दोषी ठहराया था और उन्हें उम्र कैद की सजा सुनाई थी। गुजरात सरकार ने माफ़ी नीति के तहत 15 अगस्त 2022 को सभी को रिहा कर दिया था।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button