ट्रेंडिंगन्यूज़

Delhi Pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा हुई गंदी, नहीं बरती सावधानी तो खतरनाक साबित हो सकती है प्रदूषण

नई दिल्ली: सर्दी आते ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Pollution) की आबो-हवा खराब होने लगी है. इस साल तो दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा जहरीली हो चुकी है. दिल्ली में दिवाली से पहले ही अभी से सुबह-सुबह धुंध दिखाई देने लगी है और वायु गुणवत्ता खराब की श्रेणी में पहुंच चुकी है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में सोमवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही.

खराब श्रेणी में पहुंची वायु क्वालिटी

सुबह 9 बजकर 5 मिनट पर वायु गुणवत्ता (Delhi Pollution) सूचकांक (AQI) 241 दर्ज किया गया. रविवार शाम दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 232 दर्ज किया गया. इससे पहले शनिवार को एक्यूआई 186 दर्ज किया गया था. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

कंस्ट्रक्शन कार्यों पर पाबंदी लगी

वायु गुणवत्ता खराब होने पर दिल्ली में बिल्डिंग निर्माण (Delhi Pollution) के कार्यों पर पाबंदी लगा दी गई है. CAQM ने कहा कि वायु प्रदूषण नियंत्रण के मानकों के उल्लंघन पर 491 स्थलों पर निर्माण और विध्वंस के कार्य बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं, जिनमें 110 स्थल अकेले दिल्ली में हैं. इसके लिए सीएक्यूएम ने 40 उड़न दस्तों की टीम गठित की गई है.

दिल्ली के तापमान में गिरावट

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य (Delhi Pollution) से 2 डिग्री कम 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आमतौर पर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान के 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े नौ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 96 प्रतिशत रहा.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button