ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

एक बार फिर कांप उठी चीन की धरती, जमींदोज हुई इमारतें, 111 से अधिक की मौत

Earthquake in China: चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसु में भूकंप आया है। भूकंप के कारण कई इमारतें ढह गईं और लोग मलबे में दब गए। इससे जानमाल का काफी नुकसान (Earthquake in China) हुआ है। स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए चीनी सरकार ने केंद्र के बलों को भी बचाव के काम के लिए भेजा है। प्रभावित क्षेत्रों में मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

Also Read: Latest Hindi News Earthquake In China । News Today in Hindi

चीन में आए देर रात भूकंप के तेज झटकों के चलते 110 लोगों से अधिक की मौत हो गई है। 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई है। 18 दिसंबर यानि सोमवार देर रात उत्तर पश्चिमी चीन में भूकंप (Earthquake in China) के ये झटके आए। चीन के स्टेट मीडिया शिन्हुआ के मुताबिक, चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर शाम आए तेज भूकंप के बाद स्थानीय (Earthquake in China) आपातकालीन प्रबंधन और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों सहित बचाव कर्मियों की तैनाती की गई है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) का कहना है कि रिएक्ट्र स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 और गहराई 10 किमी (6 मील) थी। भूकंप से गांसु और किंघई प्रांत में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा। इमारतों के मलबे से लोगों को निकालने की कोशिश लगातार (Earthquake in China) जारी हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिकारियों को जारी एक बयान में कहा है कि खोज और बचाव, घायलों का वक्त पर उपचार करने और प्रभावितों की सहायता के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

गांसु में ही हो चुकी 100 मौतें

सरकारी मीडिया एजेंसी शिन्हुआ ने बताया हैं कि गांसु में भूकंप ने अधिक तबाही मचाई है। गांसु में 100 लोग मारे गए और 96 घायल हो गए, जबकि किंघई में 10 और लोग मारे गए और 124 घायल हो गए। भूकंप के बाद बचावकर्मी ढही हुई इमारतों के मलबे को साफ कर रहे हैं, जिससे इनमें दबे लोगों को निकाला (Earthquake in China) जा सके। चीनी सरकार ने स्थानीय आपातकालीन कर्मियों की सहायता के लिए बचावकर्मियों की टीमें भेजी हैं। भूकंप के बाद क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बिजली और पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है। जिससे परेशानी और ज्यादा बढ़ गई है।चीन एक ऐसे क्षेत्र में स्थित है जहां कई टेक्टोनिक प्लेटें- विशेष रूप से यूरेशियन, भारतीय और प्रशांत प्लेटें मिलती हैं। इसके चलते चीन भूकंप के लिहाज से संवदेशनशील (Earthquake in China) है। यहां विशेष रूप से भूकंप का खतरा बना रहता है। पिछले सितंबर में चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने से 60 से अधिक लोग मारे गए थे

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

क्यों आता है भूकंप?

धरती के भीतर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये plates ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से plates के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो plates टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और Disbalance के बाद भूकंप आता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button