बड़ी खबर

Pan Aadhaar Link: 30 जून तक निपटा लें ये काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना!

Pan Aadhaar Link: 30 जून आने ही वाला है और ऐसे में आयकर विभाग के एक ट्वीट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। आयकर विभाग के अनुसार अगर आपने 30 जून तक कुछ एक काम नहीं किए तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बिना किसी देरी के जल्दी से निपटा लें ये काम। क्या है ये काम जानने के लिए पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें.

Pan Aadhaar Link

Pan Aadhaar Link: भारत देश में पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरुरी दस्तावेज है। इनके बिना किसी बैंक या कोई भी सरकारी काम नहीं हो सकते हैं। लेकिन आयकर विभाग ने लोगों को ट्वीट कर अलर्ट किया है कि जल्द से जल्द अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लें। लिंक करवाने की पहले तारीख 31 मार्च थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 जून 2023 तक कर दिया है। अगर आपने पैन और आधार कार्ड को लिंक (Pan Aadhaar Linking) नहीं करवाया तो आपके कई जरुरी काम रूक सकते हैं। इसलिए जल्दी ही अपना पैन कार्ड-आधार कार्ड से लिंक करवा लें।

Artificial intelligence

आधार कार्ड का पैन कार्ड से लिंक करना क्यों जरुरी?

आधार कार्ड का पैन कार्ड से लिंक करना इसलिए जरुरी है क्योंकि इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के तहत देश का हर वह नागरिक जिसे 1 जुलाई 2017 को पैन कार्ड आवंटित किया गया है उन्हें पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य है। लिंक करवाने की पहले तारीख 31 मार्च थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 जून 2023 तक कर दिया है।

लिंक न करवाने पर होंगे ये बड़े नुकसान

अगर आप किसी कारणवश 30 जून तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाते हैं तो ऐसे में आपका पैन कार्ड इनवैलिड हो जायेगा जिससे आपको भारी आर्थिक नुकसान होगा। पैन कार्ड न होने की स्थिति में आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल  नहीं कर पाएंगे। शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त पैन कार्ड इनवैलिड होने की स्थिति में व्यक्ति को टैक्स बेनिफिट और क्रेडिट जैसे लाभ भी नहीं मिल पाएंगे और अगर आप बैंक लोन लेना चाहते है तो आप ये भी नहीं कर पाएंगे। 

Also Read: 6 कंपनियों के IPO खुलने जा रहे इस हफ्ते, जानें प्राइस बैंड और इश्यू डेट

कैसे करें पैन को आधार से लिंक?

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। 01 जुलाई, 2022 से 30 जून, 2023 तक एकल चालान के तौर पर 1000 रुपये शुल्क लिया जा रहा है, जो ई-फाइलिंग पोर्टल पर आधार-पैन लिंकेज अनुरोध जमा करने से पहले देना होगा।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button