Live UpdateSliderन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

Today News CUET 2024 Exam Centre Update: CUET परीक्षा केंद्र पर बड़ा अपडेट, परीक्षा से 5 दिन पहले मिली खुशखबरी

A big update has come on CUET UG 2024 exam centre. Which is in the interest of the students. NTA has decided

Today News CUET 2024 Exam Centre Update: CUET UG 2024 परीक्षा केंद्र पर बड़ा अपडेट आया है. जो स्टूडेंट्स के हित में है. एनटीए ने निर्णय लिया है कि इस बीएएस सीयूईटी परीक्षा 2024 में 95 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। आप CUET UG 2024 एडमिट कार्ड जल्द ही Exams.nta.nic.in/CUET UG से डाउनलोड कर सकेंगे।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET- UG) का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 15 मई से शुरू होने वाले टेस्ट में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिए बड़ी राहत की बात यह है कि उनको अपनी पहली चॉइस के आधार पर ही एग्जाम सेंटर अलॉट किए जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तो कोशिश यही है कि 2024 के एग्जाम में सभी छात्रों को उनकी पहली चॉइस को देखते हुए ही शहर में सेंटर दिया जाए।
एनटीए द्वारा परीक्षा शहर पर्चियां सार्वजनिक कर दी गई हैं, और यह बताया गया है कि केंद्र आवंटित करने के लिए 95% से अधिक छात्रों की शीर्ष पसंद पर विचार किया जाएगा। 2023 में केंद्र बहुत दूर होने की छात्रों की शिकायतों के बाद, एनटीए ने 2024 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुधार किए।

*CUET UG Exam 2024: 9 खास बातें
*26 विदेशी शहर और 380 घरेलू शहर CUET UG परीक्षा की मेजबानी कर रहे हैं।

*इसके लिए करीब 2400 सेंटर बनाए जाएंगे।
*स्कूल वे स्थान हैं जहां अधिकांश केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। अधिकांश चिकित्सा परीक्षण कक्ष स्कूलों में स्थित थे।
*सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में नब्बे प्रतिशत केंद्र बनाए जाएंगे।

*ऑफ़लाइन परीक्षा के लिए स्कूलों में परीक्षण स्थान होंगे, जो 15, 16, 17 और 18 मई को निर्धारित है।
*यहां छात्र के चयन के अनुरूप केंद्र आवंटित करने पर ध्यान दिया जाएगा।
*इन चार दिनों में नब्बे प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा दे चुके होंगे।
*ऑफ़लाइन परीक्षा के लिए स्कूलों में परीक्षण स्थान होंगे, जो 15, 16, 17 और 18 मई को निर्धारित है।

परीक्षा की समय सीमा एनटीए द्वारा निर्धारित की गई है और 15 मई से 24 मई तक चलेगी। सभी 63 विषयों की परीक्षा पूरी करने के लिए 16 पालियों में सात दिनों में पेपर दिए जाएंगे।
CUET Admit Card 2024 Date: कब आएगा CUET Admit card कब आएगा ?
जिन छात्रों ने चार दिवसीय ऑफ़लाइन परीक्षा दी थी, उन्हें अब पता चल गया है कि उनकी परीक्षा किस शहर में आयोजित की जा रही है, एनटीए द्वारा परीक्षा शहर पर्ची जारी करने के लिए धन्यवाद। यह बताया गया है कि केंद्र की जानकारी वाले प्रवेश पत्र भी 12 मई के आसपास भेजे जाएंगे। परीक्षण सुविधा में प्रवेश पाने के लिए केवल प्रवेश पत्र का उपयोग किया जाएगा।

NTA सूत्रों के मुताबिक हर सेंटर पर कड़ी निगरानी के इंतजाम किए जा रहे हैं और नकल में शामिल होने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। अधिकांश छात्र 15 मई को परीक्षा देंगे। इस विशेष दिन शिफ्ट 2ए में आयोजित होने वाले अंग्रेजी पेपर के लिए 10,07,336 छात्रों ने आवेदन किया है। वहीं इसी दिन शाम को शिफ्ट 2बी में जनरल टेस्ट होगा, जिसमें 8,34,207 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इस बार 13.48 लाख यूनीक रजिस्ट्रेशन है और एक छात्र अधिकतम 6 विषयों की परीक्षा दे सकता है।

एनटीए का कितना बड़ा मास्टरस्ट्रोक

2022 और 2023 में, NTA ने सभी CUET विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) आयोजित किया। 14 लाख से अधिक बच्चों के लिए परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने की प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण थी। कहीं तकनीकी दिक्कतें आई तो कहीं सर्वर डाउन हो गया। 2024 में एनटीए ने ऑफलाइन मोड यानी पेन और पेपर पैटर्न को उन विषयों के लिए चुना, जिनमें सबसे ज्यादा आवेदन आए। यही एनटीए का मास्टर स्ट्रोक रहा है। इस तरह से केवल चार दिन में ही सारे बड़े एग्जाम खत्म हो जाएंगे। उसके बाद तीन दिन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए रखे गए हैं।

अब छात्र यह शिकायत भी नहीं करेंगे कि उनका पेपर मुश्किल और दूसरे का आसान था। सभी छात्रों को बराबरी का मौका मिलेगा। रिजल्ट भी पहले आ सकेगा और यूनिवर्सिटी एडमिशन (UNIVERSITY admission) भी जल्द शुरू हो सकेंगे। 2023 में एक महीने से भी ज्यादा तक एग्जाम चला था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button