खेलन्यूज़

 Artificial intelligence: क्रिकेट से लेकर फुटबॉल तक हर खेल का तरीका बदलेगा AI

Artificial intelligence: विंबलडन( wimbledon) के आयोजक ऑल इंग्लैंड क्लब ने घोषणा की है कि इस वर्ष विंबलडन के एप और वेबसाइट पर महिला और पुरूष की आवाज में इंसान की जगह एआई निर्मित कमेंटेटर कमेंटरी की करेंगे. विंबलडन के मैचों का लाइव प्रसारण और कमेंटरी की शुरूआत  1937 में बीबीसी पर हुई थी, लेकिन यह पहली बार होगा कि एआई कमेंटेटर लिखने और बोलने दोंनो ही काम करेंगे.

बताया जा रहा है कि एआई कमेंटेटर ( AI commentator) को इंसान की तरर से कोई इनपुट भी नही दिया जाएगा. वह खुद ही अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करेगा. क्रिकेट के दिग्गज  कमेंटेटर सुशील दोषी ने रिपार्ट से कहा, एक संदेह यह है कि एआई कमेंटेटर भाषा , बोलने का लहजा मनुष्य  की तरह कैसे ला सकेगा . मैच के दौरान कोई विषम स्थिति आती है तो उस समय एआई कमेंटेटर क्या इंसानो की तरह संवाद कर सकेगा।

अनूठी भाषा में तैयार किए गए है एआई कमेंटेटर

ऑल इंग्लैंड क्लब एआई कमेंटेटर को आईबीएम की मदद से लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए एआई कमेंटेटर को टेनिस की अनूठी भाषा में तैयार किया गया है। इसको डाटा में शामिल होगा कि गेंद कहां पर है। खिलाडी किस तरह के शॉट खेल रहे है कमेंटेटरी के दौरान महिला और पुरूष टिप्पणीकारों का इस्तोमाल किया जाएगा, लेकिन आवाज में मनुष्य का कोई इनपुट नही रहेगा।

 जजों का काम भी संभालेगीं एआई

क्रिकेट , फुटबाल , टेनिस में तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। हॉक आई के साथ ही वार (वीडियों असिस्टेंट रेफरी) का प्रयोग हो रहा है। टेनिस में जल्द ही लाइन जजों की जगह एआई निर्मित कृत्रिम जजों को लगाया जाएगा । आईबीएम स्पोर्ट्स पार्टनरशिप के केविन फेरार ने कहा, एआई एंकर या कमेंटेटर मानव की जगह लेने के बजाय उसके विकल्प की भूमिका में होगा।

मैकनरो और बिल थ्रेलफॉल की आवाज भी निकाल सकते है एआई कमेंटेटर…

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button