ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

चीन में तेज भूकंप ने मचाया कोहराम, 111 लोगों की मौत, भूकंप की तीव्रता 6.2 दर्ज

Earthquake In China: चीन में भूकंप ने हलचल मचा दी है. सोमवार देर रात चीन के गांसु प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. तेज भूकंप की तीव्रता 6.2 रिक्टर स्केल पर मापी गई है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र CINC जानकारी के मुताबिक सोमवार देर रात 23 बजकर 59 मिंट पर चीन के उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप आया था. वहीं इससे पहले भूकंप के तेज झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे.

Also Read: Latest Hindi News Earthquake In China । News Today in Hindi

गांसु प्रांत के प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप झटके की तीव्रता इतनी तेज थी कि कई पक्के मकान जमींदोज हो गए. चीन की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक किंघई प्रांत और गांसु प्रांत में भूकंप कि तीव्रता 6.2 में लगभग 111 लोगों की मौत हो गई हैं. लगभग 230 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे है. मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी किया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक तेज भूकंप से सबसे अधिक नुकसान डियाओजी, काउंटी और किंघई प्रांत में हुआ है. इस इलाकें में कई पक्के मकान गिर गए. पक्के मकान के गिरने से लोग मलबे के नीचे दब गए. मलबे में दबे लोगों को निकालने में रेस्क्यू टीमें जुटी हुई हैं. यहां के हालतों को देकर ऐसा लग रहा है कि मृतकों और घायलों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

CINC ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का केंद्र लगभग दस किलोमीटर की गहराई पर 35.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश व 102.79 डिग्री पूर्वी देशांतर में रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. लोगों की सहायता के लिए आपातकालीन सेवाएं जुटी हुई हैं मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन को चलाकर पीड़ितों तक मदद पहुंचाई जा रही है. इसके साथ ही सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक आपदा रोकथाम, न्यूनीकरण व राहत बचाव के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग व आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर- आईवी आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया गया है. इसके साथ ही जहां पर ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्र है वहां पर भीषण ठंड पड़ रही है जिसकी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन को चलाने में बड़ी समस्याएं हो रही है आपको बता दें कि पाकिस्तान में भी सोमवार को 5.8 की तीव्रता से तेज भूकंप आया था. लेकिन पाकिस्तान में किसी भी तरह से नुकसान नहीं हुआ है और ना ही किसी तरह से हताहत की कोई खबर सामने आई है. वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक तेज भूकंप 133 किमी की गहराई पर आया था. तेज भूकंप का केंद्र भारत के जम्मू-कश्मीर में था.

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए है इसके साथ-साथ और भी कई शहरों में भूकंप के तेज झटकें महसूस किये गये है. अगर हम वैज्ञानिक रूप से समझने की कोशिश करें तो हमें पृथ्वी की संरचना को समझना पड़ेगा. हमारी पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. पृथ्वी के नीचे तरल पदार्थ का लावा है और टैक्टोनिक प्लेट्स इस पर तैरती रहती हैं. कई बार ऐसा होता है कि ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि ये प्लेट्स आपस में बार-बार टकराने लगती है जिससे प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और अधिक दबाव पड़ने पर ये प्लेट्स टूटने लगती हैं.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

जिसकी वजह से नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्ता खोजने लगती है. तब इससे डिस्टर्बेस बनता है. यहीं वजह है कि भूकंप आता है. भूकंप की तरंगों को मापने के लिए रिक्टर स्केल का एक गणितीय पैमाना है. रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल भी इसे कहा जाता है. भूकंप को रिक्टर स्केल पर ही मापा जाता है. भूकंप को रिक्टर स्केल यानी एपीसेंटर से एक से नौ तक के आधार पर मापा जाता है. भूकंप के दौरान ये स्केल धरती के भीतर से निकली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button