Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Brazil Floods News Update Today Hindi: मुश्किल में भारत का दोस्त, बाढ़ में 75 लोगों की मौत और 100 से ज्यादा लापता

India's friend in trouble, 75 people died and more than 100 missing in floods

Brazil Floods News Update Today Hindi: ब्राज़ील की राज्य नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों का दावा है कि बारिश के कारण 88,000 से अधिक लोग अपने घरों से बेघर हो गए हैं। राज्य के गवर्नर के अनुसार, बचाव प्रयास के दौरान मरने वालों की संख्या संभवतः बढ़ने वाली है।

भारत का मित्र राष्ट्र ब्राजील इस समय बेहद भीषण बाढ़ (Brazil floods) से जूझ रहा है। अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्राज़ील में भीषण बाढ़ (Brazil floods) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है। वहीं, सौ से अधिक लोगों के लापता होने की सूचना है। दक्षिणी ब्राज़ील (south brazil) के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में बाढ़ आ गई, जिससे दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। क्षेत्र के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा कि हम जिस विनाश का अनुभव कर रहे हैं वह अनसुना है।

88,000 से अधिक लोग विस्थापित

ब्राज़ील (brazil) का रियो ग्रांडे डो सुल राज्य अब भी जलमग्न है. स्थानीय सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक भीषण बाढ़ ने 88,000 से अधिक लोगों को अपने घर छोड़ने पर मजबूर कर दिया है। स्कूलों, जिमों और अन्य अस्थायी आश्रयों में, लगभग 16,000 लोगों ने अभयारण्य की तलाश की है। ब्राज़ील (Brazil floods) के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने भी अपने मंत्रियों के साथ हेलीकॉप्टर से यात्रा की।

मलबे के बीच बचाव अभियान जारी

ब्राजील के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र (Brazil floods) में आपातकालीन एजेंसियां कथित तौर पर नष्ट हुए घरों, पुलों और सड़कों के मलबे में दबे बचे लोगों का पता लगाने के लिए खोज और बचाव अभियान चला रही हैं। विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे राज्य ने गवर्नर एडुआर्डो लेइट के नेतृत्व में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। सूचना का दावा है कि रियो ग्रांडे डो सुल राज्य के बढ़ते जल स्तर बांधों पर दबाव डाल रहे हैं और पोर्टो एलेग्रे की आबादी को खतरे में डाल रहे हैं।

मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

राज्य के गवर्नर ने दुख व्यक्त किया और चेतावनी दी कि जैसे-जैसे बचाव अभियान जारी रहेगा, मृतकों की संख्या शायद और भी बढ़ेगी। उनके अनुसार, हम दर्ज इतिहास की सबसे बड़ी आपदा देख रहे हैं। इसके अलावा, इस बात की भी संभावना है कि राज्य की प्रमुख नदी गुइबा खतरनाक स्तर तक बढ़ जाएगी, जिससे मौजूदा स्थिति और खराब हो जाएगी। इसको लेकर चेतावनी जारी कर दी गयी है.

तस्वीरों में देखें मंजर

तस्वीरों से पता चलता है कि कई जगहों पर पानी छतों तक पहुंच गया है। बचाव दल लोगों और जानवरों की तलाश में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अधिकारियों ने दावा किया कि शनिवार सुबह भारी बारिश से गुइबा झील का जल स्तर पांच मीटर बढ़ गया, जिससे राज्य की राजधानी पोर्टो एलेग्रे खतरे में पड़ गई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button