BlogSliderWeatherन्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामाहाल ही में

Food to Avoid In monsoon: बरसात में बढ़ती क्रेविंग्स के बीच रखें सेहत का ध्यान, इन Animal Based Foods से बनाएं दूरी

Take care of health amid increasing cravings in the rain, stay away from these Animal-Based Foods

Food to Avoid In monsoon: बरसात का मौसम (Monsoon) आते ही खाने की क्रेविंग्स (Cravings) काफी बढ़ जाती है। इस दौरान लोगों का मन अक्सर कुछ चटपटा और मजेदार खाने का करता है। बाजारों में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध होते हैं, जो इस मौसम में खाने की इच्छा को और बढ़ा देते हैं। हालांकि, इस दौरान कुछ फूड आइटम्स(FoodItems)को खाने से परहेज करना चाहिए वरना यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून के दौरान कुछ तरह के Animal Based Foods से दूरी बनानी चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में ऐसे बैक्टीरिया(Bacterica) और अन्य रोगजनक जीवाणु हो सकते हैं, जो बारिश के मौसम(Monsoon)में अधिक सक्रिय (Active) हो जाते हैं। इससे खाद्य जनित रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

मछली और समुद्री भोजन: मछली और अन्य समुद्री(Fishand Sea Food) खाद्य पदार्थ बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो सकते हैं। समुद्री पानी में बैक्टीरिया और विषाणुओं की मात्रा इस समय अधिक होती है, जो इन खाद्य पदार्थों में समा सकते हैं। इसलिए, मछली और समुद्री भोजन का सेवन इस मौसम में नहीं करना चाहिए या यदि करना हो तो बहुत ध्यानपूर्वक और ताजगी की जांच करके ही करें।

अंडे: अंडे भी एक Animal Based Food है, जिसे मानसून में खाने से बचना चाहिए। अंडों में साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो इस मौसम में और भी अधिक सक्रिय हो जाते हैं। इसलिए, अंडों को पूरी तरह से पकाकर ही खाना चाहिए और अधपके अंडे खाने से बचना चाहिए।

कच्चा और अधपका मांस: बरसात के मौसम में कच्चा और अधपका मांस खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। मांस में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो पूरी तरह पकने पर ही नष्ट होते हैं। इसलिए, इस मौसम में मांस को अच्छी तरह से पकाकर ही खाना चाहिए।

डेयरी उत्पाद: बरसात के मौसम में डेयरी उत्पाद भी जल्दी खराब हो सकते हैं। दूध और उससे बने उत्पादों में बैक्टीरिया और फंगस तेजी से पनपते हैं। इसलिए, दूध को उबालकर और डेयरी उत्पादों को सही तापमान पर स्टोर करके ही सेवन करना चाहिए।


स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह:


स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात के मौसम में साफ-सफाई और खाद्य पदार्थों की ताजगी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमेशा ताजे और साफ-सुथरे भोजन का ही सेवन करें। बाहरी खाने से बचें और घर के बने पौष्टिक भोजन का ही अधिक सेवन करें । बरसात का मौसम निश्चित रूप से खाने की क्रेविंग्स को बढ़ाता है, लेकिन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सही खाने का चयन करना बहुत जरूरी है। इससे आप न केवल स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले पाएंगे, बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी सुरक्षित रख पाएंगे।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button