Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Bholanath Pandey Passes Away: पूर्व कांग्रेस विधायक भोलानाथ पांडे का 71 साल की उम्र में निधन

Former Congress MLA Bholanath Pandey passed away at the age of 71

Bholanath Pandey Passes Away: पूर्व कांग्रेस विधायक भोलानाथ पांडे का शुक्रवार 23 अगस्त को लखनऊ में निधन हो गया। पांडे 1978 में तब सुर्खियों में आये जब उन्होंने और एक अन्य व्यक्ति ने खिलौना बंदूक के बल पर विमान का अपहरण कर लिया और इंदिरा गांधी को जेल से रिहा करने की मांग की।

कांग्रेस के बलिया जिला अध्यक्ष उमाशंकर पाठक ने बताया कि, 71 वर्षीय पांडे काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उनका निधन लखनऊ स्थित उनके आवास पर हुआ।

पूर्व विधायक, वरिष्ठ कांग्रेस नेता भोला पांडे के निधन की खबर अत्यंत दुःखद है। अपने क्षेत्र के विकास और पार्टी को मजबूत करने में पांडे जी का योगदान अविस्मरणीय रहेगा। हम उनकी आत्मा को और साथ ही उनके परिवार, शुभचिंतक और समर्थकों को शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करते हैं।”

यूपी कांग्रेस ने अपने ऑफशियल ट्विटर हैंडल के जरिए कहा, ”प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने यह दुखद समाचार सुनकर पांडे के परिवार को पत्र लिखा और कांग्रेस परिवार की ओर से संवेदना व्यक्त किया।”

पाठक ने कहा, “पांडे ने 1978 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में इंडियन एयरलाइंस के विमान का अपहरण कर लिया था। इसके बाद वे राष्ट्रीय सुर्खियों में आ गए थे।” उस दौरान की रिपोर्टों में कहा गया था कि, इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 410 को खिलौना बंदूकों और गेंदों से लैस दो व्यक्तियों ने अपहरण कर लिया था। उन्होंने पायलट से नेपाल जाने को कहा, लेकिन उसने ईंधन की कमी का हवाला देते हुए इनकार कर दिया। आखिरकार विमान वाराणसी में उतरा। अपहरणकर्ताओं ने जब विमान का पिछला दरवाज़ा खोला तो कई यात्री बच निकले।

बाद में दोनों के खिलाफ मामला वापस ले लिया गया। पाठक ने बताया कि जिले के बैरिया क्षेत्र के मून छपरा गांव में 25 अक्टूबर 1953 को जन्मे पांडे दोआबा (अब बैरिया) विधानसभा क्षेत्र से 1980 से 1985 और 1989 से 1991 तक दो बार कांग्रेस के विधायक रहे। गांधी परिवार के करीबी रहे पांडे ने कांग्रेस के टिकट पर कई बार सलेमपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन जीत नहीं सके। पांडे के परिवार में चार बेटे और दो बेटियां हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button