Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़

Sports News Update Today: टीम इंडिया के अगले कोच होंगे गौतम गंभीर, BCCI जल्द करेगा ऐलान!

Gautam Gambhir will be the next coach of Team India, BCCI will announce soon!

Sports News Update Today: गौतम गंभीर को BCCI से बहुत ज़्यादा ज़िम्मेदारी मिलने वाली है क्योंकि कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders ) की चैंपियनशिप जीत में उनका अहम योगदान रहा। ऐसा माना जा रहा है कि गौतम गंभीर आगे चलकर भारतीय टीम के हेड कोच होंगे।

भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) टीम के अगले कोच बनने वाले हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल द्रविड़, जिनका अनुबंध जून 2024 में समाप्त हो रहा है, उनकी जगह 42 वर्षीय गंभीर को टीम का कोच बनाया जाएगा। 16 जून रविवार को एक रिपोर्ट के मुताबिक, गंभीर को जून के अंत से पहले भारत का अगला मुख्य कोच (HEAD coach) नियुक्त किया जाएगा।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि BCCI के एक प्रतिनिधि ने गंभीर की नियुक्ति की खबर की पुष्टि की है और कहा है कि उचित समय पर औपचारिक घोषणा जारी की जाएगी। गंभीर ने अनुरोध किया है कि BCCI उनके अपने सहयोगी कर्मियों को भी लाए। अभी तक, पारस म्हाम्ब्रे टीम इंडिया (Team india) के गेंदबाजी कोच हैं और विक्रम राठौर उनके बल्लेबाजी कोच हैं। टी. दिलीप टीम इंडिया के फील्डिंग कोच हैं और द्रविड़ के सपोर्ट ग्रुप के सदस्य हैं।

3 साल से IPL में बतौर मेंटोर काम कर रहे गंभीर

आज तक, गंभीर ने कभी भी पूर्णकालिक कोचिंग पद (Full-time coaching positions) नहीं संभाला है। हालाँकि, उन्होंने पिछले तीन साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मेंटर के रूप में बिताए हैं। 2022 से 2023 तक, वह लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) के सदस्य थे, जहाँ उन्होंने टीम को लगातार दो बार प्लेऑफ़ (PLAYOFF) में पहुँचाने में मदद की। 2024 सीज़न से पहले, गंभीर केकेआर के सदस्य बन गए, और अपने पहले सीज़न में, उन्होंने टीम को अपनी तीसरी आईपीएल चैंपियनशिप (IPL Championship ) जीतने में मदद की।

भारत के अगले हेड कोच बनने के थे बड़े बडे दावेदार

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बाद रिकी पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग, महेला जयवर्धने और जस्टिन लैंगर सहित कई पूर्व महान खिलाड़ी टीम इंडिया (Team india) का मुख्य कोच (head coach) बनने की होड़ में थे। हालांकि, बीसीसीआई ने इस पद के लिए एक भारतीय उम्मीदवार का समर्थन किया। उम्मीद है कि हेड कोच के रूप में गंभीर का पहला काम जुलाई में जिम्बाब्वे दौरे पर भारत का नेतृत्व करना होगा। संदीप पाटिल, मदन लाल, कपिल देव और रवि शास्त्री के बाद गंभीर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले छठे विश्व कप विजेता (world cup winner) होंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button