खेलखेल खेल मेंबड़ी खबर

Paris Olympic 2024:गुड न्यूज! पेरिस ओलिंपिक में भारत के नाम एक और पदक

Good news! Another medal for India at Paris Olympics

Paris Olympic 2024: पेरिस मे हो रहे अपने पहले ओलंपिक मुक़ाबले में भारत के स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50mtr राइफ़ल थ्री पोज़िशन में कांस्य पदक अपने नाम किया। क्वालीफ़ायर में 7वें स्थान पर रहे स्वप्निल ने 451.4 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इंडिया का इन खेलों में यह तीसरा ब्रॉन्ज मेडल (Bronze medal) है।

भारत के टॉप निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने 2024 पेरिस ओलंपिक में 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन स्पर्धा में 451.4 अंक हासिल कर इतिहास रच दिया। भारत के लिए कांस्य पदक जीतने के अलावा उन्होंने एक चमत्कार भी किया। भारत ने पेरिस ओलंपिक में तीन पदक जीते हैं। इससे पहले मनु ने इंडिविजुअल और टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर ब्रॉन्ज मेडल जीते थे। आपको बता दें कि 17 मई 2024 को भोपाल में आयोजित फाइनल सेलेक्शन ट्रायल में स्वप्निल कुसाले ने 2024 ओलंपिक के लिए जगह बनाई है। कुसाले का जन्म 1995 में एक किसान परिवार में हुआ था।

स्वप्निल कुसाले ने की थी धीमी शुरुआत

स्वप्निल कुसाले ने नीलिंग में थोड़ी धीमी शुरुआत की। (पहली सीरीज: 50.8, दूसरी सीरीज: 50.9, तीसरी सीरीज: 51.6) उनका स्कोर 153.3 था। वे छठे स्थान पर आए। इसके बाद, उन्होंने 156.8 (पहली सीरीज 52.7, दूसरी सीरीज 52.2, तीसरी सीरीज 51.9) स्कोर करके प्रोन में अपनी स्थिति में सुधार किया। प्रोन में जाने के बाद, वे पांचवें स्थान पर पहुँच गए। इस बिंदु से उन्हें चमत्कार करना था।

इस तरह रचा इतिहास

स्वप्निल कुसले ने पहली सीरीज में 51.1 और दूसरी सीरीज में 50.4 स्कोर करके रैंकिंग में कुल 101.5 स्कोर हासिल किया। इससे पता चलता है कि वे 422.1 के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। यहां से चुनौती काफी गंभीर हो गई। स्वप्निल कुसले ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एलिमिनेशन में जबरदस्त अंदाज में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। चीन के लियू युकुन ने 463.6 के स्कोर के साथ न केवल इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता बल्कि विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। कुलीस सेरी ने 461.3 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

आपको बता दें कुसाले को शांत स्वभाव का माना जाता है। पदक जीतने के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया। कुसाले वह एमएस धोनी (MS Dhoni) से प्रेरित होते हैं और साथ ही भारतीय क्रिकेट कप्तान (Indian cricketer) की तरह रेलवे टिकट कलेक्टर (railway ticket collector) भी हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button